Rakesh Jhunjhunwala: उद्योग जगत से इस वक्त की एक बुरी खबर सामने आ रही है। देश के जाने-माने कारोबारी और अरबपति राकेश झुनझुनवाला का आज सुबह निधन हो गया। शेयर बाजार के बेताज बादशाह कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में 62 साल की उम्र में निधन हो गया।

भारतीय शेयर बाजार के किंग राकेश झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला बीते काफी वक्त से बीमार चल रहे थे। राकेश झुनझुनवाला को आखिरी बार अकासा एयर के उद्घाटन समारोह में देखा गया था। वहीं, राकेश झुनझुनवाला के इंतकाल की खबर से उद्योग जगत में सन्नाटा पसर गया है। आपको बता दें कि राकेश झुनझुनवाला को भारत का वारेन बफेट भी कहा जाता है। कहा जाता है कि राकेश झुनझुनवाला जिस भी कंपनी में निवेश करते थे, उस कंपनी की कमाई फिर आसमान छूने लगती थी। गौरतलब है कि राकेश झुनझुनवाला को शेयर बाजार का बिग बुल भी कहा जाता था। राकेश झुनझुनवाला ने हाल ही में अकासा एयर की शुरुआत करके सस्ते हवाई सफर का वादा किया था। अकासा एयरलाइन के उदघाटन पर राकेश झुनझुनवाला व्हीलचेयर पर आए। वहीं, कुछ दिन पहले उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर निवेशकों को एक बड़ी टिप दी थी।

ये भी पढ़ें: Business Idea: जीरो इंवेस्टमेंट के साथ इस बिजनेस को करें शुरु, थोड़ा सा समय देकर होगी करोड़ों की कमाई

राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक

राकेश झुनझुनवाला के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शोक जताया है। उन्होंने झुनझुनवाला के साथ एक फोटो ट्वीट करके लिखा, ‘राकेश झुनझुनवाला अजेय व्यक्ति थे। वह जीवन से परिपूर्ण, हसमुख और व्यावहारिक थे। ऐसे में वह अपने पीछे वित्तीय जगत के लिए एक अमिट योगदान छोड़ गए हैं। वह भारत के विकास और प्रगति के लिए भी काफी जुझारू थे। उनका निधन दुखी करने वाला है. उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं। ओम शांति।’

राकेश झुनझुनवाला का जन्म

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को मुंबई में हुआ था। सामान्य परिवार में पैदा होने वाले राकेश झुनझुनवाला शुरुआत में एक चाटर्ड अकाउंटेट थे। मुंबई के सिडेनहोम कॉलेज से स्नातक किया। इसके बाद उन्होंने अकउंट की लाइन में जाने का मन बना लिया।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि राकेश झुनझुनवाला ने कॉलेज के दिनों से ही शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत की थी। एक बार राकेश झुनझुनवाला ने बताया था कि शुरू में 100 डॉलर का निवेश किया था। खास बात यह है कि तब सेंसेक्स इंडेक्स 150 अंक पर था, जो अब 60 हजार के स्तर पर कारोबार कर रहा है। उन्हें भारतीय शेयर बाजार का वाॅरेन बफेट भी कहा जाता था। फोर्ब्स के अनुसार राकेश झुनझुनवाला की कल संपत्ति 5.8 अरब डाॅलर की थी।

ये भी पढ़ें: Monkeypox: डब्ल्यूएचओ ने बदला संक्रमण का नाम, मंकीपॉक्स का नाम बदलने के पीछे का कारण

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version