Rakesh Jhunjhunwala: भारतीय शेयर बाजार के बेताश बादशाह कहे जाने वाले और देश के अरबपति कारोबारी राकेश झुनझुनवाला का आज 62 साल की आयु में इंतकाल हो गया। राकेश झुनझुनवाला की मौत की खबर सामने आने के बाद उद्योग जगत में मातम पसर गया है। आपको बताते चले कि राकेश झुनझुनवाला को भारत का वारेन बफेट कहा जाता था। राकेश झुनझुनवाला जिस कंपनी में निवेश करते थे, उस कंपनी की किस्मत जाग जाती थी, उस कंपनी के शेयरों में रातोंरात उछाल आ जाता था।

कौन थे राकेश झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को मुंबई में हुआ था। अरबपति कारोबारी झुनझुनवाला मुंबई के एक राजस्थानी परिवार में पले-बढ़े। सामान्य परिवार में पैदा होने वाले राकेश झुनझुनवाला शुरुआत में एक चार्टर्ड अकाउंटेट थे। राकेश झुनझुनवाला मुंबई के सिडेनहेम कॉलेज से स्नातक किया। इसके बाद उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेट्स में एडमिशन ले लिया।

ये भी पढ़ें: Rakesh Jhunjhunwala: निवेशकों की दुनिया के बादशाह, अरबपति राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन, PM मोदी ने जताया शोक

ये थी राकेश झुनझुनवाला की ताकत

गौरतलब है कि राकेश झुनझुनवाला को भारतीय शेयर बाजार का बिग बुल कहा जाता था। शेयर बाजार से कमाई की जो मिसाल राकेश झुनझुनवाला ने पेश की, वह फिर शायद ही कोई दोबारा पेश कर पाए। उद्योग जगत में ऐसा कहा जाता था कि वह जिस कंपनी में निवेश कर देते थे, उस कंपनी की सोई हुई किस्मत रातोंरात जाग जाती थी। उस कंपनी के शेयरों में फिर तेजी से उछाल देखने को मिलता था। वहीं, अरबपति व्यवसायी राकेश झुनझुनवाला के बारे में ये भी कहा जाता है कि बडे-बड़े निवेशकों को उनके फैसलों का इंतजार रहता था कि कब वह किसी कंपनी में निवेश करने का फैसला लेंगे।

5000 रुपये के निवेश से की शुरुआत 

बताया जाता है कि राकेश झुनझुनवाला ने शुरुआत में 5000 रुपये का निवेश किया था। कहा जाता है कि राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में जब कदम रखा था, उस वक्त बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानि कि बीएसई 150 पाइंट पर चलता था, जो कि बीते कारोबारी दिन शुक्रवार को 59,462.78 बंद हुआ था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई 2022 तक राकेश झुनझुनवाला की कुल संपत्ति 5.8 अरब डॉलर यानि कि 46000 हजार करोड़ रुपये थी। इसके साथ ही वह देश के 52वें सबसे अमीर व्यक्ति थे।

अच्छी थी शेयर बाजार की समझ

राकेश झुनझुनवाला की शेयर बाजार में दिलचस्पी का कारण सीधा सा है। बताया जाता है कि राकेश अक्सर अपने पिता को दोस्तों के साथ चर्चा करते हुए देखते थे। ऐसे में उनके पिता ने शेयर बाजार के बारे में उन्हें सही दिशा दिखाई और उनका मार्गदर्शन किया। राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में शुरुआत करने के एक साल के बाद साल 1986 में पांच लाख रुपया का लाभ कमाया। उन्होंने टाटा टी के 43 रुपये के हिसाब से 5 हजार शेयर खरीदें थे, जो कि तीन महीने बाद 143 रुपये में बिके।

राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला ने अपनी कड़ी मेहनत और लगनशीलता के दम पर एक शानदार मुकाम हासिल किया। इसके बाद राकेश झुनझुनवाला ने रेखा  झुनझुनवाला से शादी की, जो कि एक शेयर बाजार निवेशक है। वहीं, राकेश झुनझुनवाला के तीन बच्चे हैं, उनकी बेटी निश्या और दो बेटे आर्य़मन और आर्यवीर हैं। आपको बता दें कि राकेश झुनझुनवाला का विवादों से भी काफी नाता रहा है। वहीं, राकेश झुनझुनवाला ने हमेशा अपनी गलतियों से सीखा और आगे बढ़कर उनसे सीख ली।

हाल ही में शुरु की थी अपनी एयरलाइन

राकेश झुनझुनवाला ने हाल ही में अपनी एय़रलाइन की शुरुआत की थी। केंद्रींय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने पहली उड़ान का उद्घाटन किया था।आपको बता दें कि 22 जुलाई से मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु और कोच्चि के लिए बुकिंग की शुरुआत की थी। अकासा एयरलाइन ने 7 अगस्त को मुंबई से अहमदाबाद के बीच अपनी पहली उड़ान भरी थी।

ये भी पढ़ें: iPhone 14 2022: इस नए मॉडल के साथ लॉन्च होने जा रहा आईफोन-14, मॉडल में ये हुए खास बदलाव

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version