Rashan Card: आम लोगों को आर्थिक सहायता प्राप्त कराने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाओं का संचालन किया जाता हैं। और इन योजनाओं का उद्देश्य व्यक्ति को लाभ प्राप्त कराना हैं। ऐसे ही योजना राशन कार्ड योजना हैं। जिसके तहत लोगों के राशन कार्ड बनाए जाते हैं और इसमें सस्ती कीमत पर राशन दिया जाता हैं। सरकार के नियमों के मुताबिक राशन कार्ड में परिवार के जितने लोगों का नाम होता हैं उन्हें प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब से 5 किलो राशन दिया जाता हैं।

राशन कार्ड के द्वारा ही व्यक्ति को राशन मुहैया कराया जाता हैं। लेकिन, कई बार किसी कारण की वजह से राशन कार्ड में लोगों का नाम कट जाता है जिसकी वजह से वह राशन लेने से वंचित रह जाते हैं। अब आपको बताते हैं कि राशन कार्ड से नाम कटने की स्थिति में आप किस तरह से अपना नाम दोबारा से जुड़वा सकते हैं। किसी कारणवश नाम कट हो जाने के कारण आप सरकारी राशन की दुकान से राशन नहीं ले सकते। आपको फिर से राशन कार्ड बनाना होता है।

ये भी पढ़ें: Punjab Budget 2022: पंजाब सरकार का पहला बजट क्यों है खास, जाने अहम बातें

इस तरह लिस्ट में चेक करें अपना नाम

1- राशन कार्ड में दोबारा नाम जुड़वाने के लिए आपको सबसे पहले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2- वेबसाइट पर राशन कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद वहां Ration Card Details on state portals पर क्लिक करें और अपना राज्य, जिला, ब्लाक, पंचायत का नाम चुनें।
3- इसके बाद राशन की दुकान का नाम, दुकानदार का नाम और राशन कार्ड के प्रकार को चुने।
4- अब आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी जिसमें सभी कार्ड धारको का नाम होगा। आप यहां पर चेक कर सकते हैं कि आपका नाम कटा है या नहीं।
5- यदि कार्ड धारकों की लिस्ट में आपका नाम कट चुका है तो अपने नजदीकी खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर नाम जुड़वा सकते हैं। यहां पर आपको एक फॉर्म भरना होगा और कुछ दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।
6- विभाग फॉर्म को सत्यापन करने के बाद लगभग 2 हफ्ते के अंदर राशन कार्ड में आपका नाम जोड़ देगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version