रूस-यूक्रेन संकट: दुनिया भर के देशों की अपील के बावजूद रूस ने यूक्रेन देश पर छेड़ा युद्ध। युद्ध के पहले दिन यूक्रेन में 137 लोगो की मौत हो चुकी है।

यूक्रेन पर रूस के हमले के पहले दिन, यूरोप में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अब तक सबसे बड़ी भीषण संकट से गुजर रहा है। इस हमले में अब तक 137 लोग के मारे जाने की खबर सामने आ रही है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को बड़े पैमाने पर आक्रमण शुरू किया। जहां प्रमुख शहर – कीव की राजधानी सहित पूरा यूक्रेन सैन्य हमलों की चपेट में आ गया।

अब तक क्या है अपडेट?

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बीते शुक्रवार को कीव में रहने का संकल्प लिया क्योंकि यूक्रेन विश्व युद्ध -2 के बाद से अब तक के सबसे बड़े हमले से जूझ रहा है। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बीते शुक्रवार को एक वीडियो संदेश में कहा “दुश्मन ने मुझे नंबर एक लक्ष्य के रूप में चिह्नित किया है। मेरा परिवार नंबर दो लक्ष्य है। वे राज्य के मुखिया को नष्ट करके यूक्रेन को राजनीतिक रूप से नष्ट करना चाहते हैं। मैं राजधानी में रहूंगा। मेरा परिवार भी यूक्रेन में है।”

ज़ेलेंस्की ने एक ट्वीट में कहा, “रूस बुराई के रास्ते पर चल पड़ा है, लेकिन यूक्रेन अपना बचाव कर रहा है और अपनी स्वतंत्रता नहीं छोड़ेगा। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन में कहा कि 10 सैन्य अधिकारियों सहित 137 “नायक” मारे गए और 316 लोग घायल हुए है।

भारत भी यूक्रेन से करीब 16,000 लोगों को सुरक्षित घर पहुंचाने की कोशिश कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार रात पुतिन से की फोन पर बात; विदेश मंत्रालय निकासी के लिए भूमि मार्गों की सूची तैयार कर रहा है।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने रूस पर नए प्रतिबंध लगाए हैं। यहां तक ​​कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्वीकार किया कि प्रतिबंध पुतिन को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकते हैं, यह कहते हुए कि “पुतिन हमलावर है। पुतिन ने इस युद्ध को चुना। और अब वह और उनका देश परिणाम सहन करेगा।”

यह भी पढ़े ; Russia-Ukraine Crisis- क्या प्रतिबंधों के दबाव में आकर झुक जाएगा रूस?

ताजा अमेरिकी प्रतिबंधों में, रूस की डॉलर, यूरो, पाउंड और येन में व्यापार करने की क्षमता पर ग़ौर किया जा रहा है। पांच प्रमुख बैंक – राज्य समर्थित Sberbank और VTB सहित – और रूस के सबसे बड़े ऋणदाता Sberbank, सूची में हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। ‌

Share.
Exit mobile version