भगत सिंह का जन्म 1907 में फैसलाबाद जिले (जिसे पहले लायलपुर कहा जाता था) के बंगा गाँव में हुआ था, जो अब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में है।

23 मार्च, 1931 को लाहौर की लाहौर सेंट्रल जेल में फांसी दिए गए क्रांतिकारी स्वतंत्रा सेनानी, भगत सिंह, शिवराम हरि राजगुरु और सुखदेव थापर की आज पुण्यतिथि है आज का दिन याद रखने के लिए भारत आज ‘शहीद दिवस’ मनाता है।

करिश्माई समाजवादी स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह का जन्म 1907 में फैसलाबाद जिले (जिसे पहले लायलपुर कहा जाता था) के बंगा गाँव में हुआ था, जो अब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में है। सिर्फ़ 23 साल की उम्र में भगत सिंह ने अंग्रेजों से लोहा लिया था। भारतीय के स्वतंत्रता आंदोलन में भगत सिंह का दर्जा काफ़ी ऊंचा माना जाता है।

भगत सिंह तेरह साल की उम्र में औपचारिक शिक्षा छोड़ने के बाद कम उम्र में ही भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय रूप से शामिल हो गए। माता-पिता द्वारा उसकी शादी कराने की कोशिश करने के बाद वह कानपुर के लिए घर छोड़ गए।

दिसंबर 1928 में, भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु ने प्रसिद्ध लाल-बाल-पाल तिकड़ी के राष्ट्रवादी नेता लाला लाजपत राय की मौत का बदला लेने के लिए लाहौर में पुलिस अधीक्षक जेम्स स्कॉट की हत्या की साजिश रची। गलत पहचान के एक मामले में, सहायक पुलिस अधीक्षक जॉन सॉन्डर्स की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। गिरफ्तारी से बचने के लिए, सिंह दाढ़ी मुंडवाने और बाल काटने के बाद कलकत्ता भाग गए।

अप्रैल 1929 में, सिंह और बटुकेश्वर दत्त ने दिल्ली के सेंट्रल असेंबली हॉल में बम फेंके और “इंकलाब जिंदाबाद!” का नारा लगाया। बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। सिंह और उनके क्रांतिकारी साथियों राजगुरु और सुखदेव को 23 मार्च, 1931 को लाहौर षडयंत्र मामले में फांसी पर लटका दिया गया था।

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के क्रांतिकारी नेताओं को श्रद्धांजलि देने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 23 मार्च को छुट्टी की घोषणा करते हुए कहा कि राज्य भर से अधिक से अधिक लोग खटकर कलां और हुसैनीवाला में महान शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़े : कश्मीर के नौकरशाह का फारूख अब्दुल्ला पर बड़ा बयान कहा, फारूक अब्दुल्ला चाहते तो रुक सकता था कश्मीरी पंडितों का नरसंहार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि सशस्त्र बलों के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए उनकी सरकार के आगामी स्कूल का नाम भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा। स्कूल झरोदा कलां में अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ 14 एकड़ के परिसर में बनेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version