अगर आप एंड्रॉयड यूजर्स है तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि गूगल ने हाल ही एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नया फीचर जारी किया है इस फीचर की मदद से यूजर अपने बीते 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं इस फीचर की अनाउंसमेंट कंपनी ने गूगल I/O 2021 पर दी थी, जिसके बाद ये साल 2021 के जुलाई महीने में iOS यूजर्स के लिए अपडेट किया गया था। लेकिन ऐंड्रॉइड यूजर्स के लिए इस फीचर को अब रिलीज किया जा रहा है।

आपको यह फीचर एंड्रॉइड फोन के गूगल ऐप में डिलीट लास्ट 15 मिनट नाम से नजर आएगा। अगर आपके लिए यह लाइव नहीं है तो आप हो गूगल ऐप अपडेट करना होगा या फिर थोड़ा इंतजार करना होगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि इस फीचर को आप कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल सर्च का यह फीचर पिछले 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री डिलीट करने के लिए एक क्विक ऑप्शन है। XDA Developers के एक्स editor-in-chief मिशाल रहमान ने एक ट्वीट के जरिए बताया कि फीचर अब android.app के लिए भी रोल आउट हो रहा है। उन्होंने आगे बताया कि इन्हें अपने किसी भी डिवाइस पर यह फीचर नहीं दिखा है। लेकिन इसके बारे में इन्हें टिप मिली है। चेक करने पर पाया गया है कि फीचर हमारी डिवाइस पर एक्टिव है। बाकी यूजर्स के लिए भी यह फीचर जल्द ही एक्टिव हो जाना चाहिए।

बताया गया है कि टीचर लाइव होने के बाद आपको क्रोम पर नहीं बल्कि सिर्फ गूगल ऐप में नजर आएगा। आपको इस ऐप में ऊपर की तरफ दिए गए अपने प्रोफाइल आइकन पर टैप करना होगा। जिसके बाद आपको डिलीट लास्ट 15 मिनट का ऑप्शन मिल जाएगा।

गूगल इसके अलावा भी आपको हिस्ट्री डिलीट करने का ऑप्शन देता है। आप चाहें तो पिछले 3 महीने, 18 महीने या फिर 36 महीनों की भी हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं। आप चाहें तो आप अपने अकाउंट की Web & App Activity में जाकर हिस्ट्री को ऑटोमेटिक डिलीट पर भी सेट कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version