Share Market Crash: सेंसेक्स इस महीने के 9 ट्रेडिंग डे में 2800 अंकों से ज्यादा टूट गया है। इस जून के महीने की गिरावट में अब तक निवेशकों को भी करीब 11 लाख करोड़ का नुक्सान हुआ है।

भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market) के लिए आज का दिन ब्लैक मंडे ( Black Monday) साबित हो रहा है। विदेशी निवेशकों ( Foreign Investors) की बिकवाली के चलते मुंबई स्टॉक एक्सचेंज के सूचकांक सेंसेक्स में 1500 और निफ्टी में 400 से ज्यादा अंकों की गिरावट देखी जा रही है। वैश्विक कारणों से भारतीय शेयर बाजार ( Indian Stock Market) में आए इस गिरावट के चलते बाजार खुलने के कुछ ही मिनटों में निवेशकों को 6 लाख करोड़ रुपये की चपत लग गई है।

निवेशकों को 6 लाख करोड़ रुपये का नुकसान
पिछले हफ्ते शुक्रवार को जब बाजार बंद हुआ था बीएसई में लिस्टेड स्टॉक्स का मार्केट कैपिटलाईजेशन (Market Capitalization ) 251.84 लाख करोड़ रुपये था जो घटकर 246.12 लाख करोड़ रुपये तक गिर चुका है। बाजार में गि्रावट का हाल ये है कि 3403 शेयर में 2624 शेयर लाल निसान में ट्रेड कर रहे हैं जबकि केवल 655 शेयर हरे निसान में कारोबार कर रहे।

जून में 11 लाख करोड़ साफ
इस महीने में शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों को जमकर नुकसान उठाना पड़ा है। अबतक 9 कारोबारी दिनों में बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप करीब 11 लाख करोड़ रुपये कम हो गया है। 31 मई को जब बाजार बंद हुआ था तो बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 2,57,78,368.28 करोड़ था। जबकि यह आज दोपहर 12 बजे तक घटकर 2,46,82,509.65 करोड़ रह गया। यानी निवेशकों की करीब 11 लाख करोड़ की दौलत बाजार की इस गिरावट में डूब गई।

आज बाजार में आई बड़ी गिरावट की वज़ह
Swastika Investmart Ltd के रिसर्च हेड संतोष मीना का कहना है कि USA में शुक्रवार को महंगाई का डाटा आया है। इनफ्लेशन रिकॉर्ड हाई पर है। मई महीने में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स में सालाना आधार पर 1981 के बाद सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसके चलते अर्थव्यवस्था पर दबाव बने रहने के संकेत मिले हैं और दुनियाभर के बाजारों में बिकवाली देखने को मिली। महंगाई को देखते हुए बाजार अब यह अनुमान लगा रहा है कि यूएस फेड अपनी पॉलिसी को लेकर और सख्त हो सकता है। ऐसा होता है तो FII’s और FPI’s की ओर से बिकवरली और बढ़ सकती है जो अभी भी बाजार के लिए बड़ी चिंता की बात है।

यह भी पढ़ें: FPI Withdrawal: विदेशी निवेशक भारतीय बाजार से लगातार निकल रहे अपना पैसा, जून महीने में निकाले 14,000 करोड़

रुपये में गिरावट है जारी
रुपये में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है और आज यानी 13 जून को भी यह रिकॉर्ड लो पर आ गया। आज यह 78.29 प्रति डॉलर के लेवल तक कमजोर हुआ है। रूस और यूक्रेन के बीच जंग कब तक चलेगी, इसे लेकर कुछ कहा नहीं जा सकता है। एनर्जी की कीमतें आसमान पर हैं। इन सबके चलते बाजार रिस्क और अनिश्चितता को लेकर कनफ्यूज हो गया है। रिस्क कैपिटल का परमानेंट लॉस है। वहीं अनिश्चितता की वजह से बाजार में बिकवाली हा्रेती है और जब यह सब्सिडाइज होती है तो बाजार नॉर्मल होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version