IND vs SA T20: आईपीएल (IPL)  के बाद भारत की क्रिकेट टीम (India cricket team) दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के साथ अपने घर पर पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेल रही है। ऐसे में मेन इन ब्ल्यू (Men in Blue) मतलब भारतीय टीम इस सीरीज में अब मुश्किल स्थिति में नजर आ रही है।

भारतीय टीम ने सीरीज के पहले दो मुकाबले गंवा दिए हैं। जिसके बाद भारतीय टीम की रणनीति पर कई तरह के सवाल उठ रहे है। जहां सीरीज का पहला मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया था, जहां पर भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 7 विकेट से हराकर लगातार जीत के सिलसिले को भी तोड़ दिया। इसके बाद रविवार को खेले गए कटक के बाराबाती स्टेडियम में भी भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा।

टीम को अपनी आगे की रणनीति में करने होंगे बदलाव

दूसरे टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय टीम को 4 विकेट हराकर सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। ऐसे में अब ऋषभ पंत की अगुवाई वाली भारतीय टीम को अपनी आगे की रणनीति में काफी बदलाव करने होंगे, नहीं तो पांच मैचों की सीरीज भारतीय टीम के हाथों से फिसल सकती है।

ये भी पढ़ें: IPL Media Rights: अगले पांच सालों तक BCCI करेगा मोटी कमाई! नीलामी के दूसरे दिन इनमें होगी कड़ी टक्कर

भारतीय गेंजबाजो ने किया खासा निराश

भारतीय टीम में इन स्पिनर्स ने अभी तक सीरीज के दौनों मैचों में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए है। टी-20 सीरीज के पहले दो मुकाबलों में भारतीय स्पिनर्स ने खासा निराश किया है। बता दे कि स्पिनर्स दो मैचों में दो ही विकेट अपने नाम कर पाए हैं। जहां पहले टी20 में अक्षर पटेल ने 1 विकेट लिया था तो दूसरे में चहल को एक सफलता मिली। पहले मैच में 9वें ओवर के बाद भारतीय गेंदबाज विकेट ही नहीं चटका सके थे। वहीं दूसरे मैच में छठे ओवर के बाद और 13वें ओवर में भारतीय गेंदबाजों को विकेट मिला। ऐसे में बीच में मेहमान टीम ने जमकर रन बटोर लिए।

दक्षिण अफ्रीका टीम ने दिखाया शानदार प्रदर्शन

इसके दूसरे तरफ दक्षिण अफ्रीका टीम ने अभी तक इस सीरीज में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने सीरीज में खासी अच्छी बल्लेबाजी की है। दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से हेनरिच क्लासेन मैच के हीरो रहे। क्लासेन ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर अपनी टीम को जीत दिलाई। जहां भारतीय टीम के गेंदबाजों का हाल ऐसा लग रहा था कि वो बेबस और बिना किसी साफ रणनीति के खेल रहे थे।

भारतीय टीम को करने होंगे ये बदलाव

ऐसे में भारतीय टीम को अगले तीन टी-20 मैचों के लिए अपनी अंतिम ग्यारह में बदलाव करना पड़ेगा। टीम में मौजूदा स्पिनर्स में से किसी को बाहर करना होगा और युावा रवि बिश्नोई को टीम में मौका दिया जा सकता है। इसके साथ ही ओपनिंग को लेकर भी कुछ बदलाव करने होंगे। साथ ही मिडिल ऑडर में भी कुछ बदलाव किए जा सकते है। तभी जाकर भारतीय टीम मजबूत दिख रही दक्षिण अफ्रीका को कड़ी टक्कर दे पाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version