Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में भले ही एकनाथ शिंदे की सरकार बन गई है। प्रदेश विधानसभा में एकनाथ शिंदे गुट और बीजेपी और उनके समर्थित विधायकों ने फ्लोर टेस्ट भी पास कर लिया गया है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट से 16 बागी विधायकों को अगर राहत नहीं मिलती है, तो शिंदे सरकार पर इसका असर साफ तौर पर होगा। इस सबके बीच महाराष्ट्र में मचे सियासी संकट पर आज (सोमवार) को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। जानकारी के मुताबिक, सुनवाई से पहले डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल ने कोर्ट में हलफनामा पेश किया है। जिरवाल ने विस्तृत जानकारी साक्षा करते हुए कहा कि 16 बागी विधायकों को 48 घंटे का वक्त दिया गया था, लेकिन उन्होंने 24 घंटे में ही सुप्रीम कोर्ट का रूख कर लिया। बताते चलें कि 26 जून को सुप्रीम कोर्ट ने एकनाथ शिंदे खेमे के 16 विधायकों की सदस्यता रद्द वाले नोटिस पर सुनवाई की थी, जिसमें कोर्ट ने डिप्टी स्पीकर, शिवसेना, केंद्र सरकार और महाराष्ट्र पुलिस को जवाब दाखिल करने के लिए कहा था।

यह भी पढ़ें: Maharashtra Politics: महाराष्ट्र विधानसभा सचिव ने शिवसेना के 53 विधायकों को कारण बताओ नोटिस किया जारी, 39 शिंदे गुट के

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर शिवसेना की पैनी नज़र बनी हुई है। विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर ने बागी विधायकों को अलग गुट की मान्यता दे दी है। लेकिन, अगर कोर्ट इसे अमान्य करार देते हुए रद्द करता है, तो उद्धव गुट को ये बड़ी जीत होगी। वहीं दूसरी ओर अगर कोर्ट इसे अमान्य नहीं करार देते हुए रद्द नहीं करती है तो शिवसेना के सिंबल की लड़ाई आगे और बढ़ेगी। इसके अलावा कोर्ट में डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर भी सुनवाई होनी है। अगर कोर्ट उनके खिलाफ वोटिंग का सीधे तौर पर आदेश देती है, तो उनकी कुर्सी पर भी संकट होगा। हालांकि, राहत मिलने पर महाविकास अघाड़ी को इसका सीधे तौर पर फायदा पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें: Uttar Pradesh: सीएम योगी के प्रशंसक यामीन को मिली जान से मारने की धमकी, कहा- अब यहां दिखा तो मार देंगे

एकनाथ शिंदे ने जीती थी सियासी बाजी

महाराष्ट्र की राजनीति में मचे सियासी भूचाल के बीच पिछले रविवार को विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ, जिसमें एकनाथ शिंदे गुट के राहुल नार्वेकर को महाराष्ट्र विधानसभा के नए स्पीकर के रुप में चुना गए। समर्थक विधायकों की संख्या गिनकर अध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया की गई, जिसमें राहुल को 164 वोट मिले। बता दें कि शिंदे गुट और बीजेपी की ओर से पूर्व शिवसेना नेता राहुल नार्वेकर को उम्मीदवार बनाया गया था। वहीं, दूसरी ओर उद्धव खेमे की ओर से राजन साल्वी ने नामांकन दाखिल किया था जिनके समर्थन में 107 वोट ही मिले। बता दें, पहली बार विधायक बने बीजेपी नेता राहुल नार्वेकर ने इस पद के लिए पिछले शुक्रवार को नामांकन किया था। राहुल नार्वेकर, मुंबई के कोलाबा विधानसभा के विधायक हैं, जबकि राजन साल्वी, रत्नागिरी की राजापुर विधानसभा से विधायक हैं। महाराष्ट्र विधानसभा का अध्यक्ष पद पिछले साल के फरवरी महीने से ही खाली पड़ा था, जब से कांग्रेस नेता नाना पटोले ने इस पद से इस्तीफा दिया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.

Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Exit mobile version