Presidential Election 2022: देश में राष्ट्रपति चुनावों को लेकर सियासत तेज हो गई है। देश की सत्तारुढ़ दल राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं विपक्ष ने इस पद के उम्मीदवार के रुप में दिग्गज नेता यशवंत सिन्हा का नाम घोषित किया है। इस सबके बीच बड़ी खबर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से आ रही है। गौरतलब है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू शुक्रवार को लखनऊ में थी। यहां उन्होंने सांसदों और विधायकों से अपने लिए समर्थन मांगा। इस दौरान द्रौपदी मुर्मू ने अपने शब्दों में योगी आदित्यनाथ की नेतृत्व वाली उत्‍तर प्रदेश सरकार के कामकाजों की सराहना की। बताते चलें कि शुक्रवार को लखनऊ के लोक भवन (मुख्यमंत्री कार्यालय) में आयोजित बैठक में द्रौपदी मुर्मू ने हिस्सा लिया। मौके पर भारतीय जनता पार्टी और एनडीए के सहयोगी दल अपना दल (एस) और निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) के नेताओं ने द्रौपदी मुर्मू का पारंपरिक स्वागत किया और उन्हें पूर्ण समर्थन का भरोसा दिया।

आपको बता दें कि द्रौपदी मुर्मू ने बैठक में उपस्थित नेताओं को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के गौरवशाली इतिहास का वर्णन करते हुए कहा कि जनजातीय समाज में जन्म लेने वाली एक महिला आज आपके सामने समर्थन मांगने आई है। उन्होंने आगे कहा कि मैंने अभाव के बावजूद अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर उच्च शिक्षा प्राप्त की। मुर्मू ने कहा, कमजोर वंचित तबके और जनजातीय समाज के लिए आजीवन मैंने कार्य किया है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप सभी का समर्थन मुझे प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें: Delhi News: राज्यसभा के लिए नवनिर्वाचित 57 सांसदों में से 27 ने ली शपथ, पीएम मोदी ने दी भाजपा सांसदों को नसीहत

बताते चलें कि शुक्रवार को द्रौपदी मुर्मू के लखनऊ आगमण पर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अपने पांच कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर उनके सम्मान में रात्रिभोज आयोजित किया। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, समाजवादी पार्टी गठबंधन में शामिल सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह और बहुजन समाज पार्टी के विधायक उमाशंकर सिंह सहित प्रदेश के कई बड़े नेता द्रौपदी मुर्मू के सम्मान में मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित रात्रि भोज में शामिल हुए। बता दें कि इसकी पुष्टि जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के प्रमुख रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने की है। राजा भैया ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि राजभर, शिवपाल यादव और उमाशंकर सिंह भी रात्रिभोज में शामिल हुए। बता दें कि समाजवादी पार्टी गठबंधन गुट के इन बड़े नेताओं के इस रात्रिभोज कार्यक्रम में शामिल होने की ख़बर से चर्चाओं का बाजार गर्म है। हालांकि, ख़बर लिखे जाने तक सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव के द्वारा किसी भी प्रकार का इससे जुड़ा हुआ आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: Rahul Gandhi Fake Video: Zee-न्यूज़ के एंकर रोहित रंजन को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत रोक, गिरफ्तारी पर लगाई रोक!

द्रौपदी मुर्मू को बसपा प्रमुख का मिला समर्थन

बता दें, हाल ही में बसपा प्रमुख मायावती ने बयान जारी कर कहा, “हमारी पार्टी ने आदिवासी समाज को अपने मूवमेंट का खास हिस्सा मानते हुए, द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद के लिए अपना समर्थन देने का निर्णय लिया है। हमने यह अति महत्वपूर्ण फैसला बीजेपी और एनडीए के पक्ष या फिर विपक्षी पार्टी के विरोध में नहीं लिया है। बल्कि अपनी पार्टी के मूवमेंट को ध्यान में रखते हुए एक आदिवासी समाज की योग्य और कर्मठ महिला को देश की राष्ट्रपति बनाने के लिए यह फैसला लिया है।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.

Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Exit mobile version