टोक्यो पैरालंपिक में लड़कियां कमाल दिखा रही हैं। देश के गौरव को बढ़ाते हुए भारत की अवनि लखेरा ने शूटिंग में गोल्ड मेडल जीत लिया है। 19 साल की अवनि लखेरा ने शूटिंग में इतिहास रच दिया है। लखेरा ने महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में पहला स्थान हासिल कर गोल्ड अपने नाम किया है। उन्होंने महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल में 249.6 का स्कोर बनाया है। जो सबसे ज्यादा है। ये भारत का पैरालंपिक में शूटिंग में पहला गोल्ड है।


चीन की झांग कुइपिंग को हराया

अवनि ने चीन की झांग कुइपिंग (248.9 अंक) को पछाड़ कर गोल्ड अपने नाम किया। जबकि यूक्रेन की इरियाना शेतनिक ने शूटिंग में ब्रॉन्ज हासिल किया। अवनि को चीन की झांग ने कड़ी टक्कर थी। दोनों के स्कोर में केवल 1 नंबर का ही फर्क रहा। अवनि ने अपने करियर में कई गोल्ड देश के नाम हासिल हुए हैं। इससे पहले साल 2018 में  केरल में हुई 61 वीं नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में अपनि ने 6 गोल्ड मेडल हासिल किए है।पैरा वर्ग में देश में सबसे ज्यादा मेडल अवनी के थे। इसके अलावा 2016 में  पुणे में हुई नेशनल चैंपियनशिप में भी अवनि ने कई गोल्ड अपने नाम किये थे। उन्होंने जूनियर और सीनियर और यूथ कैटेरिगी में मेडल हासिल किये थे। अवनि ने शूटिंग पैरा वर्ल्ड कप में भी कई मेडल अपने नाम किये थे।

यह भी पढ़े:Tokyo Paralympics: योगेश कथुनिया ने डिस्कस थ्रो में भारत को दिलाया सिल्वर मेडल

साल 2012 में हुईं थी हादसे का शिकार


अवनि की जिंदगी  हम और आप जैसे सामान्य लोगों की तरह थी लेकिन एक हादसे ने अवनि की जिंदगी बदल दी। साल 2012 में एक बड़े सड़क हादसे ने शूटर से उसके दोनों पैर छीन लिये।उस हादसे में अवनी की रीड की हड्डी पर चोट लगी और शरीर में कमर के नीचे का हिस्सा पैरालाइज हो गया। लेकिन ये हादसा अवनि की हिम्मत को नहीं तोड़ सका।उन्होंने नये सिरे से कुछ करने की ठानी और शूटिंग में हाथ आजमाया। आज अपनी हिम्मत की बदौलत अवनि देश में गोल्डन गर्ल के नाम से जानी जाती हैं। अवनि ने अपने करियर में बहुत सारे गोल्ड जीते हैं। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।

आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version