राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत यूपी, हरियाणा में वायु प्रदूषण का स्‍तर आज भी चिंताजनक बना हुआ है। वहीं, पिछले 24 घंटे में दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 400 को पार कर गया है, ऐसे में दिल्ली के साथ – साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद , गुरूग्राम व फरीदाबाद की हवा भी जहरीली होती जा रही हैं। इन जगह का प्रदूषण उच्च स्टार पर पहुंच गया है।

दिल्ली से सटे पड़ोसी राज्यों की हालात गंभीर

वायु प्रदूषण पर काम करने वाली एजेसियों का अनुमान है कि आगामी 2 दिनों तक हवा की चाल में इजाफा होने से प्रदूषण छंटेगा। विशेषज्ञों के अनुसार हवा की रफ्तार बढ़ने से 29 नवंबर से प्रदूषण के स्तर में सुधार देखने को मिल सकता है। दिल्ली से सटे पड़ोसी राज्य यूपी के कई इलाकों में भी हालात गंभीर बने हुए हैं। गाजियाबाद के लोनी में AQI 440 दर्ज किया गया है। जबकि इंदीरापुरम में 364, संजय नगर में 327 और वसुंधरा में एक्यूआइ का स्तर 379 दर्ज किया गया है। वहीं नोएडा के स्केटर 62 में प्रदूषण का स्तर 441, ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क में 383 दर्ज की गई है।

यह भी पढ़े :- प्रियंका गाँधी की महोबा में रैली, दावा कि रैली में पीएम मोदी की जनसभा से अधिक जुटेगी भीड़

पराली की 8 फीसदी हिस्‍सेदारी

आपको बता दे की इस दौरान दिल्ली में पराली जलाने के 274 मामलों होने से प्रदूषण में इसकी हिस्सेदारी 8 फीसदी ही दर्ज की गई । वहीं, शुक्रवार को दिल्ली की हवा को खराब करने में इसकी भूमिका अहम रही है। इससे दिल्ली, यूपी और हरियाणा का प्रदूषण गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया।

भारत के राज्यों की स्तिथि

जानकारी के लिए बता दें कि AQI को जीरो से 50 के बीच अच्छा माना जाता है, 51 से 100 के बीच इसे संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम श्रेणी, 201 से 300 के बीच खराब श्रेणी, 301 से 400 के बीच बहुत खराब श्रेणी और 401 से 500 के बीच गंभीर श्रेणी का माना जाता है। ऐसे में अब अंदाजा लगा ही सकते है की भारत के राज्यों की क्या स्तिथि है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version