भविष्य निधि संगठन (EPFO) ऐसे लोगों के लिए सदस्यता खोलने का प्रस्ताव कर रहा है, जो कम से कम ₹500 प्रति माह के योगदान के साथ दुबारा संगठन से जुड़ सकते है। यह वो लोग है , जिन्होंने अपनी मर्जी से नौकरी छोड़ दी थी या जो अनौपचारिक क्षेत्र में चले गए थे। एक अफसर ने इकनोमिक टाइम्स को बताया कि भविष्य निधि संगठन (EPFO) एक ऐसा मॉडल तैयार कर रहा है, जो लोगो को सक्षम करेगा, जो पहले संगठन के सदस्य थे वे दुबारा संगठन से जुड़ सकते है मात्र 500 रूपए मासिक योगदान या उनकी मासिक आय के 12 % से।

अधिकारी ने कहा, ‘हम पेंशन (ईपीएस), भविष्य निधि (ईपीएफ) और ईपीएफओ की कर्मचारी जमा से जुड़ी बीमा योजना पर इसके प्रभाव का आकलन करने की कोशिश कर रहे हैं। जिसका विश्लेषण किया जा रहा है जिसके बाद योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।’

यह भी पढ़े :- सोने और चांदी के दाम में आई तेजी, जानिए मौजूदा कीमत

4.8 मिलियन लोग संगठन से बाहर हो गए

ईपीएफओ के अनुमान के हिसाब से 2018-20 के दौरान लगभग 4.8 मिलियन लोग संगठन से बाहर हो गए थे। जिसका डाटा ईपीएफओ के पास उपलब्ध है। आपको बता दे की यह आकड़ा 2020 में कोविड-19 महामारी में बहुत अधिक संख्या में बढ़ गया था। अगर प्रस्ताव सफर हो जाता है तो यह लाखों श्रमिकों के लिए एक बड़ी राहत हो सकती है।

सामाजिक सुरक्षा संहिता 2020 ईपीएफओ के तहत नई योजनाओं को जोड़ने का प्रावधान करता है। इसलिए, इसे अगले वित्त वर्ष तक कोड के कार्यान्वयन के साथ शुरू किया जा सकता है। सेवानिवृत्ति निधि निकाय के पास सभी बाहर निकलने वाले सदस्यों का सार्वभौमिक खाता संख्या वाला डेटाबेस है जो आधार के साथ जुड़ा हुआ है और इसका उपयोग उन्हें अपने गुना में वापस लाने के लिए करना चाहता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version