अफगानिस्तान का राष्ट्रीय प्रतिरोध मोर्चा (एनआरएफ) लगातार तालिबानी लड़ाकों से पंजशीर को बचाने के लिए लोहा ले रहा है। रविवार को भी पंजशीर पर अचानक तालिबान ने हमला बोल दिया। जिसके बाद अब तालिबान ने दावा किया है कि रविवार को पंजशीर पर हमले के बाद उन्होंने सभी आठ जिलों पर कब्जा कर लिया है। वहीं ये खबर भी सामने आई है कि इस हमले में रजिस्टेंस फोर्स (नॉर्दन अलायंस) के चीफ कमांडर सालेह मोहम्मद को भी मार देने का दावा किया गया है। तालिबान ने खुद  चीफ कमांडर सालेह मोहम्मद को मार गिराने का दावा किया है।

 राष्ट्रीय प्रतिरोध मोर्चा के दो बड़े नेताओं की मौत


अफगानिस्तान के राष्ट्रीय प्रतिरोध मोर्चा (एनआरएफ) के मुख्य कमांडर सालेह मोहम्मद प्रवक्ता फहीम दशती के बाद हमलों में मारे जाने वाले तालिबान विरोधी ताकतों के दूसरे बड़े नेता थे। ये लगातार तालिबान को रोकने के लिए काम कर रहे थे।इससे पहले रविवार को ही पंजशीर घाटी में तालिबान के साथ झड़प के दौरान प्रतिरोध बलों के नेता अहमद मसूद के करीबी सहयोगी फहीम दश्ती की मौत हो गई थी।दशती जमीयत-ए-इस्लामी पार्टी के एक वरिष्ठ सदस्य और फेडरेशन ऑफ अफगान जर्नलिस्ट्स के सदस्य थे।

यह भी पढ़े:पंजशीर पर तालिबानी हमले के बाद NRF का बयान,कहा-आपसी बातचीत से निकाले रास्ता..युद्ध हो खत्म

पंजशीर पर लगातार तालिबान कर रहा हमला


गौरतलब है कि अफगानिस्तान पर तालिबान ने 15 अगस्त से कब्जा कर रखा है। पूरे अफगानिस्तान पर तालिबान लड़ाके अपना वर्चस्व  कायम कर चुके हैं। वहीं लोग डर की वजह से देश छोड़ने को मजबूर हैं।  बीते दिनों तालिबानी लड़ाकों ने दावा किया था कि उन्होंने पंजशीर पर कब्जा कर लिया है लेकिन ये दावा छूटा निकला था। तालिबान कई दिनों से पंजशीर में घुसने की कोशिश कर रहा है और बार बार सीजफायर कर लोगों को डराने का काम कर रहा है। वहीं युद्ध को खत्म कर नॉर्दर्न एलायंस ने तालिबान से शांति की अपील की है।उन्होंने बातचीत से मसला हल करने को कहा गया है. ये बयान तब आया है जब पिछले दिनों में तालिबान की ओर से पंजशीर में हमले तेज कर दिए गए हैं।नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट ऑफ ने कहा कि युद्ध खत्म कर आपसी बातचीत से मसले को हल करने का प्रयास करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।

आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version