अफगानिस्तान पर तालिबान ने 15 अगस्त से कब्जा कर रखा है। पूरे अफगानिस्तान पर तालिबान लड़ाके अपना वर्चस्व  कायम कर चुके हैं। वहीं लोग डर की वजह से देश छोड़ने को मजबूर हैं। तालिबान ने अफगानिस्तान के पंजशीर पर कब्जा नहीं किया है। हालांकि बीते दिनों तालिबानी लड़ाकों ने दावा किया था कि उन्होंने पंजशीर पर कब्जा कर लिया है लेकिन ये दावा छूटा निकला। तालिबान कई दिनों से पंजशीर में घुसने की कोशिश कर रहा है और बार बार सीजफायर कर लोगों को डराने का काम कर रहा है। अब नॉर्दर्न एलायंस ने तालिबान से शांति की अपील की है।

आपसी बातचीत से सुलह करने की अपील


नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट ऑफ अफगानिस्तान ने एक बयान जारी कर तालिबान से सीजफायर की मांग की है।उन्होंने बातचीत से मसला हल करने को कहा गया है. ये बयान तब आया है जब पिछले दिनों में तालिबान की ओर से पंजशीर में हमले तेज कर दिए गए हैं।नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट ऑफ ने कहा कि युद्ध खत्म कर आपसी बातचीत से मसले को हल करने का प्रयास करें।इसके अलावा पंजशीर पर जो प्रतिबंध लगाए गए हैं, उन्हें हटाकर आम लोगों को राहत देने की अपील की गई है। गौरतलब है कि तालिबान ने पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है लेकिन अभी तक पंजशीर पर कब्जा नहीं कर पाया है। तालिबान लगातार पंजशीर पर हमले कर सीमा में घुसने की लगातार कोशिश कर रहा है।

यह भी पढ़े:क्या पंजशीर पर भी तालिबान का कब्ज़ा हुआ? जानिए तालिबान के दावे की सच्चाई

जल्द अफगान में बनेगी तालिबानी सरकार


बता दें कि काबुल के उत्तर में पंजशीर घाटी के नियंत्रण को लेकर तालिबान और अफगानिस्तान के राष्ट्रीय प्रतिरोध मोर्चा (एनआरएफ) के बीच भीषण लड़ाई के बीच आतंकवादी समूह ने कहा है कि वह जल्द ही देश की भविष्य की सरकार बनाएगा। वहीं रविवार को पंजशीर प्रांत में हुई लड़ाई में कई मौतें होने का दावा किया जा रहा है।टोलोन्यूज ने पंजशीर के एक सूत्र के हवाले से बताया कि रविवार को रेजिस्टेंस फ्रंट के प्रवक्ता फहीम दशती की मौत हो गई। दशती जमीयत-ए-इस्लामी पार्टी के एक वरिष्ठ सदस्य और फेडरेशन ऑफ अफगान जर्नलिस्ट्स के सदस्य थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।

आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version