महीने के पहले दिन ही आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ गया है। पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू से लेकर कमर्शियल गैस सिलेंडर पर कीमतें बढ़ा दी हैं।  गैर-सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बुधवार को बड़ा उछाल देखा गया। आज से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में  25 रुपये की बढ़ोतरी की गई। कीमत बढ़ने के बाद अब घरेलू सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 884.50 रुपये होगी। वहीं, 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 75 रुपये का इजाफा हुआ है।

जानें महानगरों में कितनी हुई सिलेंडर की कीमत

कीमत में इजाफा होने के बाद 14.2 किलोग्राम के गैर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 884.50 रुपये हो गई है। जबकि कोलकाता में  14.2 किलोग्राम के गैर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 911 रुपये हो गई है। वहीं बिहार में कीमत बढ़ने के बाद घरेलू सिलेंडर की कीमत 964.5 रुपये हो गई है।मुंबई में अब कीमत 884.5 है जबकि चेन्नई में 900.5 रुपये हो गई है। बता दें कि स्थानीय करों की वजह से देश के अलग-अलग हिस्सों में रसोई गैस की दरें अलग-अलग हैं। आमतौर पर, गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा हर महीने की 15 तारीख को की जाती है और बदलाव को 1 तारीख को लागू कर दिया जाता है।

यह भी पढ़े:फिर महंगा हुआ गैस सिलेंडर, प्रियंका गांधी ने सरकार को घेरा

पहले भी बढ़ चुकी हैं कीमतें


गौरतलब है कि बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 17 अगस्त से 25 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी। इससे पहले 1 जुलाई को एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 25.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। साल की शुरुआत से बात करें तो एलपीजी की कीमतों में फरवरी, मार्च और फिर जुलाई में बढ़ोतरी की गई थी।2021 की शुरुआत में दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 694 रुपये थी।फरवरी में पहली बार कीमत बढ़ाकर 719 रुपये प्रति सिलेंडर की गई थी।अलावा, 15 फरवरी को कीमत बढ़ाकर 769 रुपये कर दी गई थी।मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पिछले सात सालों में रसोई गैस की कीमतें दोगुनी हो गई हैं। एलपीजी रिफिल जिसकी कीमत 1 मार्च 2014 को 410.50 रुपये प्रति सिलेंडर थी, अब 859.50 रुपये है, जो कि दोगुने से भी ज्यादा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version