सरकार ने हाल ही में राशन वितरण को लेकर नए नियम बनाए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रीय खाद सुरक्षा कानून के तहत मिलने वाले राशन की प्रक्रिया में जो धांधली की होती है। उसको रोकने के लिए सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल को इलेक्ट्रॉनिक तराजू से जोड़ने का प्लान बनाया है। इस बीच यह जानना अहम है कि सरकार के द्वारा कई ऐसी परियोजनाएं चलाई जाती है। जिसके अंतर्गत देश के कमजोर और जरूरतमंद लोगों को रोजगार के साथ-साथ फ्री राशन मुहैया कराया जाता है।

इस राशन के वितरण के लिए जरूरतमंद लोगों को कार्ड दिया जाता है। इस कार्ड की मदद से लोग अपने घर के पास ही मौजूद किसी राशन की दुकान से राशन खरीद सकते हैं। कोरोनाकाल में सरकार के द्वारा इसी राशन कार्ड योजना के तहत 80 करोड लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा घर-घर पहुंचाई गई थी, लेकिन अब राशन वितरण की इस प्रक्रिया में थोड़ा फेरबदल कर दिया गया हैं। सरकार के द्वारा यह बदलाव इसलिए किया गया हैं ताकि राशन की दुकान पर मौजूद दुकानदार अपनी तरफ से किसी भी तरह की धांधली ना कर पाए।

ये भी पढ़े-महाराष्ट्र -मुम्बई में बिना कोरोना टीकाकरण वाले यात्री भी कर सकेंगे यात्रा

अब इलेक्ट्रॉनिक तराजू से होगा राशन का वितरण

सरकार के द्वारा इस धांधली बाजी को रोकने के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत यह फैसला लिया गया है कि अब दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल को इलेक्ट्रॉनिक तराजू से जुड़े जोड़ा जाएगा। इसकी मदद से दुकानदारों द्वारा की जा रही मनमानी को भी रोका जा सकेगा। सिर्फ यहीं नहीं यदि कोई उपभोक्ता दुकानदार की शिकायत करना चाहता है, तो वह इस प्रक्रिया के तहत दुकानदार की शिकायत भी दर्ज करा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। ‌

Share.
Exit mobile version