यूक्रेन-रूस युद्ध: रूसी सेना द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के दो दिन बाद भारत ने 26 फरवरी को ऑपरेशन गंगा शुरू किया। यूक्रेनी सरकार द्वारा अपने हवाई क्षेत्र को बंद करने के बाद भारतीयों को यूक्रेन से एयरलिफ्ट करना असंभव हो गया। जिससे भारतीयों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों के लिए भूमि मार्गों से यात्रा करने के लिए मजबूर होना पड़ा ताकि उन्हें वापस भेजा जा सके।

यूक्रेन में एक भारतीय व्यक्ति ने ऑपरेशन गंगा के तहत वापस आने से इनकार कर दिया क्योंकि उसे बताया गया था कि उसकी गर्भवती पत्नी, जो भारतीय नागरिक नहीं है, को यूक्रेन से नहीं निकाला जा सकता है। यूक्रेन की राजधानी कीव में हिंसा से भागे गगन ने समाचार एजेंसी को बताया कि वह अपने परिवार और आठ महीने की गर्भवती अपनी पत्नी को यूक्रेन में नहीं छोड़ सकते। उन्होंने कहा “हम पोलैंड जा रहे हैं। हम वर्तमान में लविवि में एक दोस्त के घर पर हैं।”

मालूम हो कि रूसी सेना द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के दो दिन बाद भारत ने 26 फरवरी को ऑपरेशन गंगा शुरू किया था। भारतीयों की यूक्रेन से सीधी निकासी असंभव हो गई जब यूक्रेनी सरकार ने नागरिक उड़ानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया, जिससे भारतीयों को पोलैंड, रोमानिया, स्लोवाकिया, हंगरी और मोल्दोवा जैसे पड़ोसी देशों में भूमि मार्गों से यात्रा करने के लिए मजबूर होना पड़ा ताकि उन्हें वापस भेजा जा सके।

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने रविवार को ट्विटर पर कहा कि भारत ने 76 उड़ानों में 15,920 से अधिक छात्रों को सफलतापूर्वक निकाला है। इनमें से, रोमानिया से 31 उड़ानों में 6,680, हंगरी से 26 उड़ानों में 5,300, पोलैंड से 13 उड़ानों में 2,822 और स्लोवाकिया से छह उड़ानों में 1,118 उड़ान भरी गईं।

इसके अलावा, हंगरी, रोमानिया, स्लोवाकिया और पोलैंड में संघर्ष क्षेत्रों (कुछ मामलों में) के माध्यम से अपना रास्ता बनाने के बाद दिन के दौरान 2,100 से अधिक भारतीय नागरिक 11 उड़ानों से देश पहुंचे। इन 11 उड़ानों में से छह हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से, दो पोलैंड के रेज़ज़ो से, दो रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से और एक स्लोवाकिया के कोसिसे से पहुंची।

यह भी पढ़े : मैक्रों से बातचीत में पुतिन ने कहा, यूक्रेन के परमाणु संयंत्रों पर हमला करने का कोई इरादा नहीं

आठ अतिरिक्त उड़ानें – रोमानिया से तीन और हंगरी से पांच, कल (7 मार्च) को 1500 से अधिक भारतीयों को वापस लाने की उम्मीद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version