ब्रिटेन में इन दिनों लोगों को तेल संकट का सामना करना पड़ रहा है। पेट्रोल पंप पर तेल के इंतजार में लंबी-लंबी लाइनें लगी है। हमेशा भागती दौड़ती रहने वाली ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था के पहिए थम से गए हैं और इसकी वजह यहां तेल संकट की स्थिति बनी हुई है। ब्रिटेन के तमाम बड़े शहरों में लोग रोज से घरों से तेल की तलाश में निकल रहे है और गाड़ी में बिना तेल भरवाए ही वापस आ रहे हैं।

तेल खरीदारी को लेकर दहशत में लोग

सोशल मीडिया पर वायरल कई वीडियो में पेट्रोल पंपों के बाहर मीलों लंबी कतारें दिखाई दे रही हैं, इसके अलावा घबराए नागरिक पानी की छोटी-छोटी बोतलों में भी जितना हो सके उतना पेट्रोल जमा कर रहे हैं। आमतौर पर 20 हजार से 30 हजार लीटर तेल प्रतिदिन बेचने वाले गैस स्टेशनों पर अब 1 लाख लीटर से अधिक की बिक्री हो रही है। ब्रिटेन के कई पेट्रोल पंपों पर तेल की खरीदारी को लेकर लोगों में दहशतह है और कई जगह इसके लिए लड़ाई भी हो रही है।

कंपनियों का दावा तेल की कमी नहीं

हालांकि ब्रिटेन सरकार के साथ-साथ सभी बड़ी तेल कंपनियों शेल, एक्सॉनमोबिल और ग्रीनर्जी ने ये साफ किया है कि देश में पेट्रोल की कोई कमी नहीं है, कमी है तो ट्रक ड्राइवरों की जो तेल के टैंकरों को पेट्रोल पंप तक पहुंचाते थे। ब्रिटेन सरकार का दावा है कि क्रिसमस से पहले देश से तेल संकट की दिक्कत दूर हो जाएंगी और फूड चेन सप्लाई भी दुरुस्त हो जाएगी।

यह भी पढ़े- अमेरिका ने बेनकाब कर दी पाकिस्तान की पोल, दुनिया भर के आतंकी संगठनों का असली ठिकाना है पाकिस्तान

क्यों हो रहा संकट

मैडरसन ने बीबीसी से बातचीत में कहा, “देश में बहुत तेल है लेकिन वाहन चालकों के लिए यह गलत जगहों पर है। यह अब भी टर्मिनलों और रिफाइनरियों में पड़ा है।” ब्रेक्जिट पर इल्जाम ब्रिटेन में जगह जगह पेट्रोल पंपों की लंबी कतारें देखी जा सकती हैं। सप्ताहांत पर लोगों को तेल लेने में खासी मशक्कत का सामना करना पड़ा। कुछ ड्राइवरों को तो घंटों इंतजार करना पड़ा। एक स्टेशन पर तो झगड़ा होने के कारण पुलिस को भी बुलाया गया। पुलिस ने बताया कि एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

सरकार लोगों से घबराकर खरीदारी न करने की अपील कर रही है। परिवहन सचिव, ग्रांट शाप्स ने कहा कि लोगों को “सामान्य रूप से आगे बढ़ना चाहिए”। पिछले तीन- चार दिनों से पेट्रोल पंप स्‍टेशनों पर वाहनों की कतारें लग रहीं हैं, लेकिन बहुत जगह पर तेल उपलब्‍ध नहीं है। पेट्रोल पंप पर तेल उपलब्‍ध नहीं होने की सूचना लगी हुई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version