Bankruptcy Builders: देश के अन्य हिस्सों की तरह उत्तर प्रदेश में इन दिनों बिल्डरों के दिवालिया होने की लिस्ट काफी लंबी होते जा रही है। इस लिस्ट की इसकी शुरुआत आम्रपाली ग्रुप से हुई थी।

आम्रपाली ग्रुप के बाद यूनिटेक, सहारा, जेपी जैसे बड़े बिल्डर देखते ही देखते खुद को दिवालिया घोषित कर दिया। इसी लिस्ट में बीते एक हफ्ते में एनसीएलटी ने सुपरटेक बिल्डर और लॉजिक्स सिटी डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ आदेश जारी किया है। आदेश में दिवालिया प्रक्रिया शुरू करने का फरमान जारी किया है। ताज़ा मिल रही जानकारी के अनुसार, सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने फ्लैट खरीददरों के हितों को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों के साथ इस मसले पर बैठक की है। साथ ही इतने सारे बड़े बड़े बिल्डर दिवालिया क्यों हो रहे हैं? इस बात का पता लगाने का भी फरमान दिया है।

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में रियल एस्टेट सेक्टर के कई नामीचीन बड़े बिल्डरों के दिवालिया (Bankruptcy Builders) होते जा रहे है। इसी का पता लगाने के लिए योगी सरकार (Yogi Government) एक्शन में आयी है। एकदम अचानक से इन सभी बड़े बिल्डरों के दिवालिया होने की बात किसी को हजम नहीं हो रही और न हो सकती है।इस वजह से फ्लैट खरीददार आम जनता को काफी नुक्सान उठाना पद रहा रहा है। कई लोगो के तो पूरे जीवन भर की कमाई और एक अदद अपने घर के सपने का सवाल है। लिहाजा सरकार भी इन खबरों को लेकर अब हरकत में आई है। मिल रही जानकारी के अनुसार,सरकार ने तय किया है कि एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया जायेगा, ताकि फ्लैट बायरों के हितों की रक्षा की जा सके।

यह भी पढ़े: IPL 2022: जब स्टेडियम में रसेल के छक्के से ज्यादा होने लगे सुहाना खान और अनन्या पांडेय के चर्चे

मुख्यमंत्री योगी ने बैठक में कही ये बात
मुख्यमंत्री ने बैठक में यह जानना चाहा कि जब घर खरीदने वालों के हितों को ध्यान के लिए रियल एस्टेट रेग्युलेशंस एक्ट (रेरा) जैसी व्यवस्था है तो फिर बड़े बिल्डर क्यों और कैसे दिवालिया हो रहे हैं। रेरा 1 मई 2017 से देशभर में लागू है। इस व्यवस्था के होते हुए भी बिल्डरों के दिवालिया होने को मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लिया है। वहीं, उन्होंने इस मामले में अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह यह पता लगाएं कि बड़े बिल्डर क्यों दिवालिया हो रहे हैं? ताकि घर खरीदने वाले खरीदारों के हितों की रक्षा करते हुए रियल एस्टेट सेक्टर को मजबूत किया जा सके और बिल्डर्स की मनमानी पर लगाम भी लगाई जा सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version