UP News: उत्तर प्रदेश में निवेश और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर अधिकारियों के साथ रोड मैप बनाने की तैयारी की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब 22 दिसंबर को विदेश जाने वाले मंत्रियों व अधिकारियों के साथ बैठक कर आगे की रणनीति का खुलासा करेंगे। 19 दिसंबर को रोड शो के आखिरी दिन अधिकांश अधिकारी व मंत्री राजधानी लखनऊ वापस लौट आए हैं। इन अधिकारियों के दौरे के दौरान विदेशी प्रतिनिधियों से मुलाकात और एमओयू पर सहमति मिलने पर ही रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

10 लाख करोड़ रुपए के निवेश का लक्ष्य रखा

रोजगार को बढ़ावा देने के लिए यूपी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के जरिए 10 लाख करोड़ रुपए के निवेश का लक्ष्य रखा गया। सरकार ने 13 देशों के औद्योगिक मंत्रियों को निमंत्रण भेजा था और निवेश के लिए उद्यमियों को आकर्षित करने के मकसद से ही रोड शो का आयोजन किया गया। पहले रोड शो के जरिए 5 लाख करोड़ से ज्यादा निवेश आने की उम्मीद लगाई जा रही थी। लेकिन अमेरिकन कंपनियों ने इस में ज्यादा रुचि दिखाई। अमेरिकी कंपनियों ने योगी नेतृत्व वाले शासित व भारत के सबसे बड़े राज्य में निवेश का उत्साह दिखाया। अमेरिकन कंपनियों ने निवेश के लिए यूपी की टीम के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किए हैं।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 150 से ज्यादा कंपनियां आने के लिए तैयार

ग्लोबल समिट में 150 से ज्यादा विदेशी कंपनियां आने के लिए तैयार है। इसी बीच 5 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव पर सहमति जताई गई है। 10 दिन के रोड शो में टीमों ने अलग-अलग देशों में प्रयास कर निवेशकों को समिट में आने के लिए प्रस्ताव दिया। अब निवेश के लिए करीब 12,000 हेक्टेयर जमीन की जरूरत के मुताबिक ही निवेशकों को जमीन दी जाएगी। जिसमें यूएई की कंपनी डीपी वर्ल्ड कानपुर में लॉजिस्टिक पार्क के लिए 2000 एकड़ जमीन हाईवे के पास उपलब्ध होगी।

Also Read- UP NEWS: ठंड से बचाव के लिए सीएम योगी ने जिलाधिकारियों को दिए निर्देश, निराश्रितों को कंबल और रैन बसेरों की करें व्यवस्था

निवेशकों को प्लांट लगाने के लिए दी जाएगी जमीन

यूपी के वाराणसी में गोरखपुर में भी विदेशी निवेशकों को जमीन उपलब्ध की जाएगी। वाराणसी में एनवी जेमिनी कंपनी का 200 करोड़ का प्लास्टिक रीसायकल प्लांट लगाया जाएगा। वही गोरखपुर, यीडा, अयोध्या, गौतमबुद्ध, कानपुर में सभी विदेशी कंपनियों के प्लांट लगाए। जैसे यीडा में सनसिटी प्रोजेक्ट और अमेरिकी संस्था नॉलेज सिटी बनाई जाएगी। इसके अलावा समूह नोएडा में होटल बनेगा। वही गौतम बुध नगर में रिटेल स्टोर व लग्जरी मॉल खोले जाएंगे। कानपुर में कनाडा की माय हेल्थ सेंटर कीका 2050 करोड़ का निवेश अस्पताल में मेडिकल डिवाइस पार्क के साथ-साथ यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे टैक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग का प्लांट लगाया जाएगा।

Also Read- EPFO UPDATE: ईपीएफओ कर्मचारियों के लिए आया बड़ा अपडेट, जान लीजिए वरना हो सकता है नुकसान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version