UP News: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘काशी तमिल संगमम’ का उद्घाटन करेंगे। करीब एक महीने तक मिनी तमिलनाडु की झलक लोगों को देखने के लिए मिलेगी। क्योंकि आज से ‘काशी तमिल संगमम’ का आगाज होने जा रहा है। शिक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार “काशी तमिल संगमम का आयोजन 17 नवंबर से 16 दिसंबर तक वाराणसी में किया जाएगा। जिसका उद्देश्य देश के दो सबसे महत्वपूर्ण और प्राचीन ज्ञान केंद्रों तमिलनाडु एवं काशी के बीच सदियों पुरानी कड़ियों को फिर से तलाशना और उनका उत्सव मनाना है। कार्यक्रम का उद्देश्य वाराणसी और तमिलनाडु के बीच सांस्कृतिक और पारंपरिक संबंधों को पुनर्जीवित करना है।”

काशी तमिल संगमम का शुभारंभ

मिली जानकारी के अनुसार आज दोपहर 2 बजे तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी पहुंचेंगे और एक महीने तक चलने वाले काशी तमिल संगमम का शुभारंभ करने के साथ ही पीएम मोदी तिरूक्कुरल और काशी तमिल संस्कृति पर लिखी गई पुस्तक का भी लोकार्पण करेंगे। इसी बीच प्रधानमंत्री महोदय तमिलनाडु से आए 200 से अधिक विद्यार्थियों से भी संवाद कर सकते हैं। 16 दिसंबर तक चलने वाले इस काशी तमिल संगमम में कुछ 75 स्टॉल लगाए गए हैं। जो कृषि, संस्कृति, साहित्य, संगीत, खानपान, हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट, लोक कला के माध्यम से दक्षिण भारत और उत्तर भारत के बीच सेतु का काम करेंगे।

Also Read- Punjab: किसान संगठनों के धरने को लेकर CM मान ने लगाई फटकार, कहा- ‘आम लोगों को परेशान न करें’

मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की कार्यक्रम की समीक्षा

प्रधानमंत्री के काशी दौरे से पहले केंद्रीय शिक्षा व कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कार्यक्रम के लिए वाराणसी में तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने काशी तमिल संगमम का सफल आयोजन सुनिश्चित करने के लिए रेल मंत्री, तमिलनाडु के राज्यपाल, उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारियों और अन्य प्रमुख हितधारको के साथ बैठकों का आयोजन किया है। काशी तमिल संगमम का उद्देश्य दोनों ही क्षेत्रों के विद्वानों, छात्रों, दार्शनिकों, व्यापारियों, कारीगरों, कलाकारों और जीवन के अन्य लोगों को एकजुट होने, अपने ज्ञान, संस्कृति व सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और एक दूसरे के अनुभव को सीखने का अवसर प्रदान करना है।

Also Read- Indra Gandhi Birth Anniversary: इंदिरा गांधी की 105वीं जयंती पर भारत जोड़ो यात्रा में केवल महिलाएं चलेंगी, PM मोदी ने भी किया याद

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version