Electricity Bill Reduce: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में लोग ठंडी से बचने के लिए कई तरह के तरीके आजमा रहे हैं। पानी गर्म करना हो या फिर घर ऐसे में लोग तमाम तरह के हीटर और गीजर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनके इस्तेमाल से लोगों में ये डर होता है कि, बिजली का बढ़ा हुआ बिल कहीं उनका बजट न बिगड़ा दे। अगर आप भी बढ़ते हुए बिजली के बिल से परेशान हैं तो सर्दियों में हीटर और गीजर के इस्तेमाल से बच रहे हैं और सर्दी से परेशान हैं तो अब आपको डरने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हे आजमाकर आप सर्दियों में जमकर इलेक्ट्रिक सामान का इस्तेमाल कर सकते हैं और आपका बिल भी जीरो आएगा।

सर्दियों में जीरो आएगा बिल

सर्दियों में ज्यादा बिल से बचने के लिए आप सोलर पैनल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सोलर पैनल के इस्तेमाल से बिजली का बिल न के बराबर आता है। इसके इस्तेमाल से आप हीटर और गीजर जमकर चला सकते हैं और सर्दी से बच सकते हैं। आपको बता दें, सोलर पैनल एक ऐसा डिवाइस है जिसे चार्ज करने के लिए आपको बिजली की जरूरत भी नहीं पड़ सकती है।

ये भी पढ़ें: Amazon Prime Days Sale: सबसे बड़ी सेल की हुई घोषणा, यहां पर आधी कीमत पर मिलेंगे आपके मनपसंद सामान

बेफिकर होकर चलाएं हीटर और गीजर

ये सूरज की रोशनी से चार्ज होता है। इस सोलर पैनल में जिसमें 18mm की बैटरी लगी होती है। इसे चार्ज होने के लिए 8 से 10 घंटों की जरूरत होती है। जिसके बाद आप इसका इस्तेमाल लंबे समय तक कर सकते हैं। सोलर पैनल आपको किसी भी ऑनलाइन साइट जैसे अमेजन और flipkart पर ये 500 रूपए की कम रेंज पर मिल जाएगा। इसे आप घर की छत पर या ऐसे हिस्से पर लगा सकते हैं। जहां पर ज्यादा धूप आती हो। इसके बाद से आपका इलेक्ट्रिक बिल न के बराबार आएगा। इससे आप पंखा,हीटर, गीजर और लाइट कुछ भी चला सकते हैं।

ये भी पढ़ें: LIC Scheme: एलआईसी की इस स्कीम में निवेश करने पर मिलेगा 1 करोड़ का रिटर्न, मिलेंगे इतने सारे फायदे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version