उत्तर प्रदेश में अब कोरोना के मामले कम दर्ज किए जा रहे हैं जिसको देखते हुए सरकार ने आज से सभी स्कूलों और कॉलेजों को खोलने का आदेश जारी किया है। प्रदेश में आज से सभी स्कूल और कॉलेजों को खोल दिया गया है।  राज्य में स्कूल कक्षा 9 से 12 के लिए फिर से खुलेंगे। हालांकि इसके साथ कुछ नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। शनिवार देर रात कॉलेजों और स्कूलों के संबंध में नए आदेश जारी कर दिये गए हैं।।

नए दिशा निर्देश जारी

  1. सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा
  2. कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना जरूरी
  3. अगले आदेश तक स्कूल खुले रहेंगे

यह भी पढ़े:दिल्ली- बीते 24 घंटों में आए 1410 नए मामले, 14 लोगों की हुई मौत

अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश के अवस्थी ने कहा था कि सभी डिग्री कॉलेजों के साथ कक्षा 9 और उससे ऊपर के शैक्षणिक संस्थान 7 फरवरी से फिर से शुरू किए जाएंगे। सभी डिग्री कॉलेजों को भी पूरी क्षमता के साथ खोला जाएगा। शुक्रवार को हुई बैठक में कहा गया कि 17 जनवरी को, राज्य में सक्रिय मामले 1,01,600 थे और अब यह 41,000 हो गए हैं और एक हफ्ते के भीतर ये जीरो भी हो सकते हैं। गौरतलब है कि इससे पहले जनवरी में ओमिक्रॉन मामलों में स्पाइक के दौरान, उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को 6 फरवरी तक बंद करने का आदेश दिया था। जिसके बाद अवधि को तीन बार तक बढ़ाया गया था।

दिल्ली में भी आज से खुले स्कूल

उत्तर प्रदेश के अलावा दिल्ली के स्कूल 7 फरवरी से फिर से खुल रहे हैं, जबकि पश्चिम बंगाल में स्कूलों को 3 फरवरी से फिर से खोल दिया है। ओडिशा, तेलंगाना, हरियाणा, महाराष्ट्र और एमपी के स्कूल भी फिर से खुल गए हैं। शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने पर अपने संशोधित दिशा निर्देश भी जारी किए हैं और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनका पालन करने के लिए कहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version