Uttar Pradesh Election Result 2022: इस बार 5,000 से कम मतों से हारने वालों में भाजपा के 18, रालोद के तीन, निषाद पार्टी के दो और अपना दल (सोनेलाल) के एक प्रत्याशी भी शामिल हैं।

भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के आंकड़ों के अनुसार, समाजवादी पार्टी के 25 उम्मीदवारों सहित उनतालीस उम्मीदवार 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रत्येक को 5000 से कम मतों से हार गए। यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित किए गए थे और राज्य में बीजेपी की सत्ता बरकरार है। इससे पहले साल 2017 में, समाजवादी पार्टी के 47 उम्मीदवार 5,000 से कम मतों से हार गए थे।

इस बार 5,000 से कम मतों से हारने वाले अन्य लोगों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 18 उम्मीदवार, राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के तीन, एक सपा सहयोगी, निषाद पार्टी के दो और अपना दल (सोनेलाल) शामिल हैं। ) निषाद पार्टी और अपना दल (सोनेलाल) भाजपा की सहयोगी हैं।

यूपी चुनाव परिणामों में, बिजनौर जिले के धामपुर में सबसे कम जीत का अंतर देखा गया। भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अशोक कुमार राणा ने वहां सपा के नईम-उल-हसन को सिर्फ 203 मतों से हराया।

अलीगंज, औराई, बहराइच, छिबरामऊ, इटावा, फरीदपुर, जलालाबाद, बिंदकी, जलेसर, कटरा, मधुबन, मानिकपुर, मड़ियाहुं, मोहम्मदी, मुरादाबाद नगर, नकुड़, फूलपुर, सैलून, शाहगंज, श्रावस्ती में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार 5,000 से भी कम मतों से हार गए। सीतापुर, सुल्तानपुर और तिरवा विधानसभा क्षेत्र इनमें से छह सीटों पर जीत का अंतर 1,000 वोटों से भी कम था।बड़ौत में रालोद 315 मतों से, नेहतौर 258 मतों से और बिजनौर 1,445 मतों से हार गई।

चांदपुर में बीजेपी के कमलेश सैनी सपा के स्वामी ओमवेश से महज 234 वोटों से हार गए। बीजेपी रामनगर सीट 261 वोटों से और इसौली सीट 269 वोटों से हार गई। बस्ती सदर, भदोही, बिसौली, दिबियापुर, डुमरियागंज, गाजीपुर, इटावा, जसराना, किठौर, मेजा, पटियाली, फरेंदा, रानीगंज, सरेनी और जैदपुर में भाजपा उम्मीदवारों के लिए हार का अंतर 5,000 मतों से कम था। इनमें से छह सीटों पर उसे 1,000 से भी कम वोट मिले थे।

निषाद पार्टी हंडिया और कालपी सीटों को सपा से क्रमशः 3,543 और 2,816 मतों से हार गई। बछरावां में सपा ने अपना दल (एस) प्रत्याशी को 2,812 मतों से हराया। भाजपा उम्मीदवारों ने पांच सबसे बड़े जीत अंतर दर्ज किए। इस लिस्ट में सुनील कुमार शर्मा टॉप पर हैं। उन्होंने साहिबाबाद सीट से 2.14 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की। नोएडा में पंकज सिंह की जीत का अंतर 1.81 लाख था। अमित अग्रवाल को मेरठ छावनी में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 1.18 लाख वोट अधिक मिले।

यह भी पढ़े : PM मोदी ने कहा: आजादी के बाद देश में पुलिस रिफॉर्म की थी सख्त जरूरत, लेकिन किसी सरकार ने नहीं किया

आगरा उत्तर और मथुरा में भाजपा के पुरुषोत्तम खंडेलवाल और श्रीकांत शर्मा क्रमश: 1.12 लाख और 1.09 लाख मतों से जीते। यूपी विधानसभा की 403 में से 255 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली है। उसके सहयोगी अपना दल (एस) को 12 और निषाद पार्टी को छह अंक मिले।

सपा ने 111 सीटें जीतीं और उसके सहयोगी रालोद को आठ और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) ने छह सीटें जीतीं। कांग्रेस और जनसत्ता दल लोकतांत्रिक को दो-दो सीटें मिली हैं। मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को एक सीट मिली थी। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच सात चरणों में हुए थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version