Uttarakhand: उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग से लोक सेवा आयोग को हस्तांतरित भर्ती परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी शुरू हो गई है। सरकार ने परीक्षाओं के प्रश्न पत्र की गोपनीयता बनाए रखने के लिए उन्हें डबल लॉक से सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखने के निर्देश जारी किए हैं। यह सभी परीक्षा जिला अधिकारियों की देखरेख में कराई जाएंगी। लोक सेवा आयोग के सहयोग से सभी जिलों में जिलाधिकारियों नोडल अफसरों को तैनात किया जाएगा। यह नोडल अफसर परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग से लेकर पेपर पहुंचने और परीक्षा संपन्न होने तक की पूरी रिपोर्ट देखेंगे। अब भविष्य में होने वाली सभी परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता पूरा विवरण उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

18 दिसंबर को होगा परीक्षा का आयोजन

मुख्य सचिवडॉ एसएस संधू ने उक्त परीक्षाएं कराने के लिए कल शुक्रवार को संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की थी इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए जिला अधिकारी व पुलिस कप्तानों को बताया कि 18 दिसंबर को पुलिस कांस्टेबल, आरआईबी और अग्निशमन जवानों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन होगा। जिसमें लगभग 1.30 लाख अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि दिसंबर में पहाड़ी जिलों में हिमपात के चलते कई जगह के रास्ते बंद किए जा सकते हैं। इसलिए परीक्षा केंद्रों के चयन के दौरान परीक्षा केंद्रों का ध्यान रखा जाएं।

Also Read: Punjab: लंपी वायरस पर काबू पाने के लिए सीएम भगवंत मान ने तैयार की योजना, 15 फरवरी से शुरू होगा टीकाकरण

समय में किया जाए बदलाव

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को परीक्षाएं सुबह 10:00 बजे से रखने की वजह 11:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक कराने का निर्देश है। इस बैठक में लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष राकेश कुमार, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, डीजीपी अशोक कुमार, सचिव शैलेश बगोली आदि अधिकारी मौजूद रहे। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि परीक्षा केंद्रों में किसी भी प्रकार के मोबाइल फ़ोन, स्मार्ट वॉच और गैजेट को पहन कर आने की इजाजत नहीं दी जाएगी। इसके अलावा समय की जानकारी के लिए हर परीक्षा केंद्र पर घड़ी की व्यवस्था होगी।

कर्मचारियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग देने की व्यवस्था

बता देगी भर्ती परीक्षा समाप्त कराने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग देने की व्यवस्था भी कराई जाएगी। जिसमें परीक्षाएं फुलप्रूफ तरीके से संपन्न होंगी। आयोग के अध्यक्ष राकेश कुमार ने ऑनलाइन ट्रेनिंग कार्यक्रम को जल्द शुरू करने के बारे में जानकारी दी है। अध्यक्ष का कहना है कि अभी इसकी व्यवस्था की जा रही है।

Also Read: AB de Villers: पूर्व खिलाड़ी अतुल वासन ने उठाया मैनेजमेंट पर…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version