Ratna Astrology: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रत्नों का विशेष महत्व है। इसका साइड इफेक्ट्स दवाई से भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है। इसलिए जितने भी लोग रत्नों को धारण किए हुए हैं या करना चाहते हैं वो रत्न से जुड़ी सभी बातों को अच्छे से जान और समझ लें। वरना आपको मुसीबतों से कोई नहीं बचा सकता है। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

रत्न धारण करने से पहले लें ज्योतिष से सलाह

ज्योतिष शास्त्र में 84 उपरत्न और 9 रत्न होते हैं। इसे सभी व्यक्ति धारण नहीं कर सकता है। रत्नों को धारण करने से पहले ज्योतिष से सलाह लेने की जरूरत है। तभी आप अपनी कुंडली और राशि में ग्रहों के दशाओं के अनुकूल रत्न धारण कर सकते हैं। बिना सलाह के रत्न धारण करने से आपके जीवन में कई सारी परेशानियां उत्पन्न हो सकती है। इसलिए रत्न धारण करने से पहले ज्योतिष से सलाह लें।

खंडित रत्न से हो सकता है नुकसान

कभी भी व्यक्ति को खंडित रत्न धारण नहीं करना चाहिए। अगर रत्न टूट गया है तो उसे तुरंत उतार दें। वरना इसका प्रभाव जीवन पर विपरीत पड़ता है। ये फायदेमंद नहीं नुकसानदायक होता है इसलिए ऐसे रत्नों को धारण नहीं करना चाहिए।

Also Read: जिद्दी दागों मिनटों में मिटाने आ गयी Xiaomi Washing Machine, 10,000 रूपए से कम में मिल रही

ऐसे बनाएं अपने रत्न को प्रभावी

रत्नों को लोग अंगूठी में बनवाकर पहनते हैं मगर इसे बार-बार निकालने से रत्न का प्रभाव कम हो जाता है। इसके बाद इसका असर व्यक्ति पर नहीं पड़ता है। इसलिए व्यक्ति को बिना निकाले रत्न धारण करना चाहिए। इससे रत्न सिद्ध हो पाता है।

इन दिनों न करें रत्नों को धारण

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रत्नों को धारण करने के लिए दिन निर्धारित किए गए हैं। किसी भी रत्न को भूल से भी अमावस्या, ग्रहण या संक्रांति के दिन धारण न करें। इन दिनों में रत्नों को धारण करने से अशुभ परिणाम मिलता है। इससे व्यक्ति की कुंडली में ग्रहों का दोष लग जाता है। इसलिए व्यक्ति को इन दिनों पर रत्न धारण नहीं करना चाहिए।

Also Read: Shani pradosh Vrat 2022: आज है शनि प्रदोष व्रत, जानें क्या है शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version