देशभर में किसान सरकार के तीन काले कृषि कानूनों को लेकर पहले से ही भड़के हुए हैं। आज किसानों ने भारत बंद बुलाया है। इन सब से उत्तर प्रदेश के किसान भी अछूते नहीं हैं। प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक है और किसानों का विरोध बढ़ता जा रहा है। किसान बीते सालों से ही गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाने की मांग करते आ रहे हैं। वहीं योगी सरकार ने भी किसानों से वादा किया है कि गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाया जाएगा और प्रदेश में ऐसा किया भी किया। अब भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी ने सीएम योगी से किसानों की मदद को लेकर एक चिट्ठी लिखी है जिसमें गन्ना किसानों की दयनीय हालत के बारे में बताया गया है।

किसान झेल रहे आर्थिक संकट

वरुण गांधी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से गन्ने के खरीद मूल्य को 400 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ाने का आग्रह करते हुए कहा कि किसान “दुख” में हैं और मूल्य बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। बता दें कि कल ही प्रदेश में योगी आदित्यनाथ ने गन्ना किसानों के लिए समर्थन मूल्य 25 रुपये बढ़ाया था। जो अब 350 रुपये प्रति क्विंटल है। कीमतों में वृद्धि के लिए आदित्यनाथ को धन्यवाद देते हुए  गांधी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को लिखे एक पत्र में सुझाव दिया कि हालिया बढ़ोतरी अपर्याप्त होगी क्योंकि “किसान आर्थिक संकट के कारण दुखी हैं इसलिए  गन्ने के खरीद मूल्य को 400 रुपये प्रति क्विंटल तक किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़े:योगी सरकार का किसानों को तोहफा, गन्ने के दामों में 25 रुपये की बढ़ोतरी

मूल्य को और बढ़ाना जरूरी-वरुण

वरुण गांधी ने आगे कहा कि पिछले चार सालों में किसानों के लिए बीज, उर्वरक और बिजली की कीमतों में काफी वृद्धि हुई है। किसान बढ़ती कीमतों की वजह से आर्थिक संकट में हैं और गन्ने की कीमतों में अधिक वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। किसानों को गन्ने का सही दाम नहीं मिल पा रहा है जिसकी वजह से वो कर्ज में डूबे हुए हैं। पिछले सत्र में केवल 10 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई, जो काफी नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version