Weather News: उत्तर भारत के राज्यों में ठंड अपना कहर बरपा रही है। पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी की शुरुआत हो गई है जिसके कारण मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। उत्तर भारत का मौसम बिल्कुल सर्द हो गया है। बता दें कि, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार के साथ कई जगहों पर पिछले कुछ दिनों से शीतलहर का प्रचंड प्रकोप जारी है।

शीतलहर और कोहरे का प्रचंड प्रकोप

दिल्ली-एनसीआर में हाड़ कपा देने वाली देखने को मिल रही है जिसके कारण लोगों का घर से निकलना भी दूभर सा हो गया है। उत्तर भारत में शीतलहर के साथ कोहरे ने लोगों का जीना मुश्किल सा कर दिया है। कई राज्यों में धुंध और कोहरे के कारण सुबह के वक्त विजिबिलिटी शून्य के करीब पहुंच जाती है जिसके कारण गाड़ियों के एक्सीडेंट की खबरें भी सामने आती है।

Also Read: शादी पर पूछे गए सवाल का Rahul Gandhi ने दिया दिलचस्प उत्तर, बताया कैसी लड़की से करना चाहते है शादी

वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण बदला मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में सर्दी का प्रचंड प्रकोप जारी रहेगा। साल के आखिरी दिनों में पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण तापमान में और भी गिरावट देखी जा सकती है। बता दें कि, हिमालय के ऊपरी इलाकों में 29 और 30 दिसंबर को बर्फबारी की संभावनाएं जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से मौसम का मिजाज बदल सकता है। इस वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण पंजाब तक बारिश के आसार बने हुए हैं। इसके साथ इस पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने पर मैदानी इलाकों के अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखी जाएगी।

नए साल में शून्य से 4 डिग्री के बीच रहेगा तापमान

परंतु नए साल की शुरुआत में एक बार फिर तापमान में गिरावट के साथ कड़कड़ाती ठंड का सामना करना पड़ेगा। नए साल के पहले हफ्ते में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तापमान शून्य से 4 डिग्री के बीच रहने की संभावना जताई गई है। बता दें कि, जनवरी के पहले हफ्ते में न्यूनतम तापमान के साथ अधिकतम तापमान में भी रिकॉर्ड तोड़ गिरावट के जाने के आसार हैं।

Also Read: Viral Video: जानिए क्यों आखिर इस शख्स को देखकर खूंखार मगरमच्छ के उड़े होश, चेहरा देख पानी में भागा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version