उत्तर भारत में ठंड बढ़ती जा रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की सफदरजंग वेधशाला में पिछले 24 घंटों में दिल्ली के न्यूनतम तापमान में 6.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। जो मौसम के औसत से करीब 3 डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, आगामी दिनों में ठंड और बढ़ने की संभावना है। यह इस सर्दी में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है, और साल के इस समय के लिए सामान्य से तीन डिग्री कम है। शनिवार को न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

पहाड़ों में बदलेगा मौसम का रुख


आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक रविवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। आने वाले हफ्ते में, न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। वहीं और कोहरे की स्थिति पूरे हफ्ते बनी रहने की संभावना है। दूसरी तरफ भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 13 दिसंबर, 2021 से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है।आईएमडी ने कहा है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण, 13-15 दिसंबर के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट वर्षा या बर्फबारी की संभावना है।

यह भी पढ़े: पीएम मोदी का बैंक जमा राशि बीमा कार्यक्रम क्यों है खास?

दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब


मौसम एजेंसी के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में शुष्क मौसम की संभावना है।वहीं, पहाड़ों की तरफ से आ रही ठंडी हवा ने राजधानी का प्रदूषण काफी कम कर दिया है। दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 281 दर्ज किया गया है। जो खराब श्रेणी में आता है। मौसम भले ही बदल गया है लेकिन दिल्ली वालों को खराब हवा से राहत नहीं मिल रही है। बात करें दिल्ली से सटे इलाकों की तो  गाजियाबाद में 264, नोएडा में 218 और फरीदाबाद में 221 वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) दर्ज किया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें. आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version