हिन्दुत्ववादी बजरंग दल के एक सदस्य की हत्या को लेकर कर्नाटक के शिवमोग्गा में हुई हिंसा के बाद राज्य सरकार ने आज स्थानीय प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया है।

हिन्दुत्ववादी बजरंग दल के एक सदस्य की हत्या को लेकर कर्नाटक के शिवमोग्गा में हिंसा के बाद, राज्य सरकार ने आज उनके अंतिम संस्कार की अनुमति देने के निर्णय के लिए स्थानीय प्रशासन को दोषी ठहराया, जिसके दौरान शहर में हिंसा भड़क उठी। एक मंत्री ने यह भी कहा कि हत्या की जांच “हिजाब विवाद के साथ सभी एंगेल्स से की जाएगी।

बताया जा रहा है कि बारह लोगों से हिरासत में पूछताछ की जा रही है और उनमें से तीन को 26 वर्षीय हर्षा की हत्या के मामले में गिरफ्तार भी किया गया है, जिसे बीते रविवार रात एक कार में आए एक समूह ने चाकू मार दिया था। मालूम हो कि कर्नाटक सरकार ने कल स्कूलों और कॉलेजों में हिजाब प्रतिबंध को लेकर किसी भी तरह के विवाद से इनकार किया था। लेकिन राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा: “हिजाब विवाद के पीछे के संगठन भी जांच के दायरे में हैं, उनकी भूमिका को भी देखा जा रहा है। कानूनी कार्रवाई कल पथराव करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।”

आज एक जुलूस में हर्ष के शव को अंतिम संस्कार के लिए ले जाने के दौरान हिंसा और आगजनी हुई। 8 किलोमीटर के अंतिम संस्कार में 5,000 से अधिक लोग शामिल हुए थे। इस दौरान कई कारों में आग लगा दी गई और पथराव की भी सूचना मिली। एक फोटो पत्रकार और एक पुलिसकर्मी समेत कम से कम तीन लोग घायल हो गए है। इसके अलावा कई दोपहिया वाहन या तो क्षतिग्रस्त हो गए या जल गए।

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े और लाठियों का इस्तेमाल करना पड़ा। स्कूलों और कॉलेजों को बंद घोषित कर दिया गया है और बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। गृह मंत्री ने शांति की अपील करते हुए कहा, “यह देखकर कि बहुत सारे लोग आ रहे थे, शव को अंतिम संस्कार के लिए ले जाया गया। यह जिला प्रशासन का निर्णय है।”

ज्ञानेंद्र ने कहा, “हम लोगों से अपील करते हैं कि शांति भंग करने के लिए कोई जगह न दें। सरकार निश्चित रूप से अपराधियों को गिरफ्तार करेगी और उन्हें उचित सजा दिलाएगी।” मंत्री ने कहा, “इस तरह की हत्याएं रुकनी चाहिए और हर्षा की हत्या के साथ इसका अंत होना चाहिए। यह सरकार और पुलिस विभाग की प्रतिबद्धता है। हम इस मामले को तार्किक अंत तक ले जा रहे हैं।”

इससे पहले पुलिस ने कहा था कि हर्ष की हत्या “व्यक्तिगत दुश्मनी” के कारण की गई है। पुलिस अधिकारी डॉ के त्यागराजन ने कहा, “अभी तक, हमे पूरा विश्वास है कि यह हत्या पिछली दुश्मनी के संबंध में हुआ है। आगे की जांच जारी है।”

यह भी पढ़े : कर्नाटक बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या के बाद भाजपा नेता ने लगाया मुसलमानो पर आरोप

कर्नाटक के मंत्री केएस ईश्वरप्पा और केंद्रीय राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे सहित कई भाजपा नेताओं ने हर्ष की हत्या के पीछे एक साजिश का आरोप लगाया है और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से जांच की मांग की है। ईश्वरप्पा ने सोमवार को विवादास्पद रूप से “मुस्लिम गुंडों” पर हत्या का आरोप लगाया। ईश्वरप्पा ने कहा “वह एक बहुत अच्छा कार्यकर्ता था। वह एक ईमानदार युवक था। कल रात, मुस्लिम गुंडों ने उसकी हत्या कर दी। हम इस गुंडागर्दी को जारी नहीं रहने देंगे। हम इस युवक के परिवार को हर संभव मदद देंगे।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version