World Population Day 2022: आज, 11 जुलाई को पूरी दुनिया में विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day) मनाया जा रहा है। ऐसे में दुनिया की स्वायत संस्था संयुक्त राष्ट्र (United Nations) यूएन ने एक चौंकाने वाली रिपोर्ट जारी की है। बता दें कि इस दिन पूरी दुनिया में लगातार बढ़ती आबादी के साथ इंसान की बढ़ती प्रगति की चर्चा की जाती है। विश्व में लगातार बढ़ती जनसंख्या को लेकर कई तरह की खामिया हैं, जिन पर इस बार चर्चा की जाएगी। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस बार की थीम भी इसी मुद्दे पर रखी गई है।

आइए जानते है कि कब से और क्यों मनाया जाता है

बता दें कि विश्व जनसंख्या दिवस की शुरुआत साल 1989 में हुई थी। संयुक्त राष्ट्र की विकास कार्यक्रम की एक परिषद ने इसकी शुरुआत की थी। इसके बाद हर साल इस पर एक कार्यक्रम किया जाता है। ताकि दुनिया में बढ़ती जनसंख्या को निंयत्रित करने के लिए जरुरी कदम उठाएं जा सके। गौरतलब है कि इस कार्यक्रम के पीछे परिवार नियोजन और जनसंख्या को नियंत्रित करना एकमात्र लक्ष्य था। वहीं, इसके पीछे जो एक और बड़ा उद्देश्य़ था कि दुनिया में तेजी से बढ़ती आबादी कही सारे संसाधनों का दोहन न कर दें, इसलिए भी ये कदम उठाना आवश्यक हो गया था।

ये भी पढ़ें: Weather News: दिल्ली वासियों को मिली राहत, इस पुरे हफ्ते होगी झमाझम बारिश

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि 2022 के मध्य तक दुनिया की आबादी 8 अरब तक पहुंच जाएगी। ऐसे में आपको बता दें कि विश्व में 1950 से लगातार आबादी बढ़ रही है। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2050 तक दुनिया की आबादी 9.7 अरब के पार चली जाएगी। संयुक्त राष्ट्र के ताजा अनुमानों के अनुसार दुनिया की जनसंख्या 2030 में लगभग 8.5 अरब और 2050 में 9.7 अरब हो जाएगी। 2080 तक इसके लगभग 10.4 अरब के शिखर तक पहुंचने का अनुमान है।

जानिए क्या है विश्व जनसंख्या दिवस का महत्व

जैसा कि आप जानते है कि दुनिया की लगातार बढ़ती आबादी अब अभिशाप का रूप ले रही है। ऐसे में दुनिया के संसाधनो पर इसका खासा असर पड़ रहा है। मालूम हो इस बार दुनिया में तेजी से बढ़ती बेरोजगारी, भुखमरी, प्राकृतिक आपदाएं, निरक्षता दर, परिवार नियोजन, नागरिक अधिकार और गरीबी जैसे मुद्दों पर च्रर्चा होगी।

ये भी पढ़ें: Viral Video: एक ऑटो का ऐसा नजारा आपने कभी नहीं देखा होगा, पुलिस के भी उड़े होश, देखें वीडियो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version