World Youth Skills Day: देश के युवा राष्ट्र की रीढ़ की हड्डी होते हैं और देश के लिए एक बेहतर भविष्य को आकार देने में युवाओं की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है। हर साल 15 जुलाई को ‘विश्व युवा कौशल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य युवाओं को रोजगार और उद्योगों के लिए स्किल्स से लैस करने की रणनीतिक महत्व का जश्न मनाना है। यह दिन वर्तमान और भविष्य की वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में कुशल युवाओं द्वारा निभाई गई महत्त्वपूर्ण भूमिका पर केंद्रित है।

कौशल विकास योजना की शुरुआत

साल 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 जुलाई को ‘विश्व युवा कौशल दिवस’ के रूप में घोषित किया था। इसका उद्देश्य आज के युवाओं के लिए बेहतर सामाजिक-आर्थिक परिस्थितियां तैयार करने के उद्देश्य से बेरोजगारी और बेरोजगारी की चुनौतियों को संबोधित करना था। साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की’ शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से देश के युवाओं को अलग-अलग क्षेत्रों में रोजगार देना है।

Also Read: CBSE Result 2022: इंतजार हुआ खत्म, आज प्रकाशित होगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

कमजोर लोगों तक संसाधनों की पहुंच

केंद्र सरकार ने कई उपाय किए हैं और यह सुनिश्चित किया है कि युवा विकास कार्यक्रमों, शिक्षुणा कार्यक्रमों के माध्यम से आवश्यक कौशल प्राप्त करें। 14 से 35 साल के युवा इस मिशन के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। इसमें 3 महीने, 6 महीने और 1 साल के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होता है। विश्व युवा कौशल दिवस लैंगिक असमानता को समाप्त करने और कमजोर लोगों तक संसाधनों की पहुंच सुनिश्चित करने को बढ़ावा देता हैं।

Also Read: 5 SUV Cars Under 6 Lakh: ये पांच एसयूवी हैं सबसे सस्ती, धांसू फीचर्स देख खिल उठेगा आपका चेहरा

युवाओं को कौशल लेने और आगे करियर के अवसर प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं को शुरु किया है। आइए जानते हैं कौन-कौन सी हैं ये योजनाएं:

1- प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
2- उन्नत व्यावसायिक प्रशिक्षण योजना
3- शिल्पकार प्रशिक्षण योजना
4- प्रधानमंत्री कौशल केंद्र
5- औद्योगिक मूल्य वृद्धि के लिए कौशल शक्ति

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version