अप्रैल के महीने में इस वक्त नवरात्रि और रमजान के पवित्र दिन चल रहे हैं। इसी दौरान देश के कई राज्यों में मीट की दुकानें बंद करवाने को लेकर मांग की जा रही हैं। पिछले कुछ महीनों में देश में नॉनवेज खाने और बेचने को लेकर तमाम तरह की बहस भी देखी गई है। बीते सोमवार को ही दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के मेयर मुकेश सूर्य ने नगर निकाय के आयुक्त को लेटर लिखकर नवरात्रि के दौरान मांस की दुकानों को बंद करने का अनुरोध किया था।

90% लोग मांसाहारी

हिंदुत्ववादी संगठनों ने हिंदुओं से कर्नाटक में मुसलमानों द्वारा बेचे जाने वाले मांस को वर्षाथोडकु से पहले ना खरीदने का आह्वान किया। एक सर्वे में पता चला है कि 16 राज्यों में लगभग 90% लोग मांसाहारी खाना खाते हैं। सर्वे के अनुसार 5 राज्य या केंद्र शासित प्रदेशों में 50 से 75% लोग मांसाहारी भोजन खा रहे हैं। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 5 के आंकड़ों के मुताबिक पता चला है कि 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आधे से ज्यादा आबादी में 90% से ज्यादा लोग मछलियां चिकन या मास का दैनिक भोजन करते हैं।

यह भी पढ़े : सोने से पहले पैरों को धोना काफी फायदेमंद

मांसाहारी आबादी वाले राज्य

देश के दक्षिणी और पूर्वोत्तर राज्य मांसाहार खाना पसंद करते हैं। टॉप 5 सबसे ज्यादा मांसाहारी आबादी वाले राज्य में ज्यादातर दक्षिण और पूर्व राज्य हैं। समुद्र तट की वजह से इन राज्यों में बड़े पैमाने में मत्स्य व्यवसाय और लोग मछली का सेवन करते हैं। पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा मांसाहारी भोजन 98% लोग आहार में लेते हैं।

इसके अलावा तमिलनाडु में 97% लोग मांसाहारी है। वही उड़ीसा मे 97% लोग मांसाहारी भोजन खाते हैं। झारखंड में 96% लोग मांसाहारी खाना पसंद करते हैं। आंध्र प्रदेश में 98% लोग मांसाहारी भोजन का सेवन करते हैं। मांसाहार में अंडा, मछली और चिकन-मटन लोगों के खाने में ज्यादा नजर आता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version