हर कपल साल के फरवरी महीने का बेसब्री से इंतजार करता है। फरवरी महीने में वैलेंटाइन डे वीक कपल्स के लिए काफी स्पेशल होता है। इन दिनों में प्रेमी अपने पार्टनर को बहुत सारे गिफ्ट देकर अपने प्यार का इजहार करता है। इस खास वीक की शुरुआत गुलाब की खुशबू मतलब रोज डे से होती है।

इस दिन को स्पेशल बनाने के लिए कपल्स फूलों का दस्ता या चॉकलेट का सहारा ले कर अपने पार्टनर को खुश करते हैं। रोज डे मनाने को लेकर कई किस्से बताए जाते हैं। यदि आप Rose को व्यवस्थित करके अलग तरीके से लिखे तो यह EROS बन जाता है।

संत वैलेंटाइन की कहानी

ग्रीक माइथोलॉजी के मुताबिक प्रेम की देवी venus का भी गुलाब पसंदीदा फूल है। लेकिन संत वैलेंटाइन की कहानी प्यार करने वाले हर दिल के बेहद करीब है। आइए जानते हैं संत वैलेंटाइन कौन थे। और वैलेंटाइन डे बनाने की शुरुआत किस तरह हुई थी। ‘ओरिया ऑफ जैकोबस डी वारोजिन’ किताब में वैलेंटाइन का जिक्र किया गया है। वैलेंटाइन का दिन रोम के एक संत जिनका नाम वैलेंटाइन था उन्हीं के नाम पर दुनिया भर में इसे मनाया जाता है।

यह भी पढ़े:- दांतों को चमकदार बनाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

शादी पर पाबंदी

कहा जाता है कि रोम के सम्राट क्लाउडियस के शासन के दौरान संत वैलेंटाइन दुनिया भर में प्यार को बढ़ते हुए देखना चाहते थे। लेकिन रोम के सम्राट को बिल्कुल भी पसंद नहीं था। क्लाउडियस को लगता था कि रोम के लोगो का अपनी पत्नी और परिवार के साथ मजबूत लगाव होने की वजह से सेना में भर्ती नहीं हो रही। सेना में ज्यादा संख्या में लोगों को भर्ती करने के लिए राजा क्लाउडियस में शादी पर पाबंदी लगा दी।

राजा क्लाउडियस के आदेश के बाद संत वैलेंटाइन डे उनके आदेश का विरोध करते हुए अधिकारियों और सैनिकों की शादी करवाई। इसी बात को लेकर राजा क्लाउडियस ने संत वैलेंटाइन को 14 फरवरी के दिन फांसी पर चढ़ा दिया। तभी से 14 फरवरी के दिन वैलेंटाइन डे यानी प्यार के दिन के रूप में मनाया जाता है। संत वैलेंटाइन के मरने के बाद धीरे-धीरे वैलेंटाइन की लोकप्रियता बढ़ गई और दुनिया भर में इसे वीकली लिस्ट में भी शामिल कर लिया गया।

वैलेंटाइन डे की वीक लिस्ट
7 फरवरी- Rose Day
8 फरवरी- Purpose Day
9 फरवरी- Chocolate Day
10 फरवरी- Teddy Day
11 फरवरी- Promise day
12 फरवरी- Hug Day
13 फरवरी- Kiss Day
14 फरवरी- Valentine’s Day

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version