Aluminum Foil Or Butter Paper: अक्सर सभी के किचन में एल्युमीनियम फॉइल और बटर पेपर का इस्तेमाल किया जाता है। इससे खाना गर्म रहता है। लंच में इसका काफी उपयोग किया जाता है क्या आपको पता है, एल्युमीनियम फॉइल या बटर पेपर में कौन सा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इस दोनों के इस्तमाल में क्या बेहतर है। तो आइए आज हम आपसे जानकारी सांझा करेंगे।

एल्युमीनियम फॉइल से होने वाला नुकसान

आपको बता दें, जब आप अपने गर्म खाना को लंच में पैक करते हैं तो एल्युमीनियम फॉइल का कुछ कण खाना में मिल जाता है। ये समस्या गंभीर रूप तब ले लेती है जब खट्टे खाने को एवं बहुत ज्यादा गर्म खाने को हम इसमें पैक करते हैं। इसमें खाने में लीचिंग का भी डर बना रहता है। ये शरीर के लिए बेहद घातक है। बता दें, जब शरीर में एल्युमीनियम की मात्रा बढ़ जाती है तब नर्व सिस्टम, दिमाग और बोन की बीमारियां होने का भी खतरा बढ़ने लगता है।

बटर पेपर

बटर पेपर सेल्युलोज और नॉन स्टिक के सतह के बना होता है। इस पेपर के मदद से खाने का नमी मेंटेन रहता है। इसलिए इसका इस्तेमाल ज्यादातर डेयरी प्रोडक्ट्स या मिठाइयों के लिए किया जाता है।

Also Read: Khatu Shyam Temple: खाटू श्याम मंदिर में भगदड़ के कारण 3 महिला श्रद्धालुओं की मौत, मुख्यमंत्री ने शोक व्यक्त किया

कौन-सा विकल्प है बेहतर

खाना पैक करने के लिए आप एल्युमीनियम फॉइल से बेहतर बटर पेपर का इस्तेमाल करें। इसके साथ साथ आप सिलिकॉन कंटेनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये खाना को लंबे समय तक फ्रेश रखता है। इससे स्वास्थ्य को किसी प्रकार का हानि नहीं पहुंचता है।

Also Read: Vastu Tips: घर में पूर्वजों की फोटो लगाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुक्सान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version