Beautiful Places In Monson: बारिश के दिनों में घूमने के अलग ही मजे हैं और इसमें आप भारत की खूबसूरती को देखने निकल पड़ें तो तब आपके वेकेशन में चार चाँद लग जायेगा। हिंदुस्तान में कई ऐसी जगहें हैं जहाँ की खूबसूरती के नज़ारे देखने विश्व भर से लोग आते हैं, साथ ही यहाँ आकर वो मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। आइये हम जानते हैं ऐसी ही 4 जगहों के बारे में, जहाँ आप मॉनसून की मेमोरीज बना सकते हैं।

जानतें हैं कौनसी है वो 5 जगहें

लोनावला की हरियाली (Lonavala Greenery)

बारिश में कहीं घूमने का मन हो तो लोनावला बेस्ट ऑप्शन है। मुंबई से सटा ये पर्यटक स्थल बहुत ही मनमोहक है। यहाँ की खूबसूरती वाकई बहुत बेहतरीन है। पहाड़, हरी भरी, घासें, झरना यहाँ आने वालों का दिल जीत लेती है। शहर से दूर मन की शांति और सुकून के लिए हमेशा यहाँ पर्यटक आते रहते हैं। लोनावला पुणे और मुंबई दोनों के बीच में बसा हुआ है। मुंबई से लोनावला केवल डेढ़ घंटो में ही पहुंच सकते हैं।

उदयपुर का झील (Udaipur lake)

राजस्थान में बसा उदयपुर हमेशा एतिहासिक रहा है। यहाँ की खूबसूरती और बेहतरीन नज़ारे लोगों को अपने तरफ आकर्षित करती है। यहाँ पर आने वाले लोग सिटी पैलेस और उदयपुर लेक पैलेस जरूर ही देखते हैं। उदयपुर में एक्स्प्लोर करने के लिए बहुत कुछ है साथ ही साथ यहाँ भारतीय परंपरा को भी बखूबी दिखाया गया है। बारिश के दिनों में लोग यहाँ अक्सर आया करते हैं क्योंकि मानसून में यहाँ तड़पती हुई गर्मी से राहत मिलती है।

ये भी पढ़ें: Mountain Trip: पहाड़ों के बीच हिमाचल में छिपी एक जन्नत की सैर करें

चेर्रापुंजी के नज़ारे(view of cherrapunji)

चेर्रापुंजी को भारत का दूसरा सबसे ज्यादा बारिश होने वाला शहर कहा जाता है। पहाड़ियों और झाड़ियों से ढाका हुआ चेर्रापुंजी का आनंद आप मानसून में बहुत अच्छे से उठा सकते हैं। यहाँ पर बारिश में ट्रैकिंग के भी अलग मज़े हैं। यहाँ पर आपको नारंगी फूल के शहद का भी स्वाद मिलेगा साथ ही मेघालय के चाय का भी आप आनंद उठा सकेंगे।

ये भी पढ़ें: Hill Station Near Delhi: दिल्ली के नजदीक हैं ये खूबसूरत 5 हिल स्टेशन, गर्मी से राहत पाने के लिए जाएं

मुन्नार के बागान(Munnar Gardens)

दक्षिण के बहुत खूबसूरत जगहों में से एक है। मुन्नार यहाँ पर बारिश के दिनों में असली प्राकृतिक का अनुभव होता है। चाय की बागानों की खुशबू साथ में मिटटी की सौंधी सुगंध जिसकी अनुभूति का वर्णन आप नहीं कर सकते हैं। मुन्नार पहाड़ों के बीच बहुत ही शांत जगह है बारिश के दिनों में ये किसी स्वर्ग से कम नही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version