Old Coin Scheme: इन दिनों ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए व्यक्ति लाखों करोड़ों रुपए कमा रहा हैं। अब इन पुराने सिक्कों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कुछ लोग अपने पास रखे पुराने सिक्कों को खोजने में लगे हैं। इन पुराने सिक्कों के जरिए हर कोई पैसा कमाने के लिए उतावला हैं। लेकिन कुछ ऐसे तत्व भी हैं जो इन पुराने सिक्कों को रिजर्व बैंक के नाम पर ठगी करने का काम कर रहे हैं। यदि आप भी अपने पुराने सिक्के बेच रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है।

धोखाधड़ी का शिकार हो जाते

इस बात से अनजान लोग धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं धोखाधड़ी से बचने के लिए रिजर्व बैंक में अलर्ट जारी किया हैं। रिजर्व बैंक ने चेतावनी देते हुए कहा है कि धोखाधड़ी करने वाले कुछ लोग ऑनलाइन ऑफलाइन प्लेटफार्म पर पुराने सिक्कों की खरीद बिक्री के लिए रिजर्व बैंक के नाम का और लोगो (Logo) का गलत इस्तेमाल करते हैं। रिजर्व बैंक ने चेतावनी देते हुए सभी लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है।

Also Read: Ration Card Update: राशन कार्ड के नियमों में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

रिजर्व बैंक के नाम का इस्तेमाल

आरबीआई का कहना है कि उनके संज्ञान संज्ञान में यह बात सामने आई कि कुछ असामाजिक तत्व गलत तरीके से रिजर्व बैंक के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं और उसी के जरिए पुराने सिक्के को बेचने के नाम पर लोगों से एक्स्ट्रा कमीशन मांग रहे हैं। जबकि आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि पुराने सिक्के खरीदने और बेचने के मामले में आरबीआई की कोई भूमिका नहीं है। पुराने सिक्के खरीदने और बेचने में ग्राहक और खरीददार आपस में सलाह मशवरा करते हैं।

Also Read: Iphone: मात्र 36 रुपए की इंस्टॉलमेंट में यहां मिल सकता हैं आपको आईफोन, ऐसे करें आर्डर

अतिरिक्त शुल्क देने की कोई आवश्यकता नहीं

पुराने सिक्के खरीदने और बेचने में किसी तरह की कोई फीस और कमीशन नहीं दी जाती। इस तरह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सिक्के बेचने वाले लोग धोखाधड़ी का शिकार ना हो। यदि आप भी अपने पुराने सिक्के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए बेच रहे हैं तो आपको अतिरिक्त शुल्क देने की कोई आवश्यकता नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version