Benefits of pomegranate peels: अनार में सेहत के वह गुण पाए जाते हैं जो एक इंसान को फिट करने के लिए लाजमी होता है। अनार स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ ही इसमें औषधीय गुण भी पाए जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनार के साथ अनार की पत्तियां छाल, बीज और छिलके में भी औषधीय गुण होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को मजबूती और बेहतरीन जीवन जीने में मदद करते हैं।

अक्सर हम अनार को छीलने के बाद अनार के छिलके को कचरे में डाल देते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि इसके छिलके में अनार से ज्यादा विटामिन सी की मात्रा होती है, जो शरीर के घाव को ठीक करने में मदद करती है। अनार के छिलके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मददगार है। यह हमारे शरीर को गंभीर बीमारियों से बचाने के साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है। अनार के छिलके से भी मिल सकते हैं बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट्स आइए जानते हैं कैसे।

Also Read: Car Tips: गाड़ी में गलती से भी भर गया गलत फ्यूल तो पड़ जाएंगे लेने के देने, ऐसे रहें सावधान

ये है अनार के छिलके के फायदे

विटामिन सी का स्रोत : जानकारी के मुताबिक आरआरसी ज्यादा अनार के छिलके में विटामिन सी पाया जाता है। यह शरीर के घाव को ठीक करने में मदद करता है और आयरन की कमी को पूरा करता है। यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है और इन्फेक्शन से बचाता है।


शरीर को डिटॉक्सिफाई करना: अनार के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करते हैं यह आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई कर हेल्दी बनाता है।

हृदय रोगों को कम करता है

एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है जिससे हृदय की समस्या के खतरे से बचा जा सकता है।


खांसी और गले की खराश में भी मददगार

खांसी और गले की खराश इंफेक्शन के कारण होती है अनार के छिलके में एंटीमाइक्रोबियल्स गुण होते हैं, जो आपके शरीर को इंफेक्शन फैलने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है।

Also Read: WhatsApp New Feature: व्हाट्सएप का नया फीचर, अब ग्रुप में पहचान नहीं छुपा सकेंगे आप

त्वचा के लिए उपयोगी: अनार के छिलके कचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है इसके में ऐसे गुण है जो पिंपल्स रिंकल्स और मैसेज को दूर करने में मदद करते हैं एंटी ऑक्सीडेंट बोल होने के कारण यह छोरियों को कम करने में मदद करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version