Chanaky Niti: कहा जाता है कि एक स्त्री ही है जो पूरे घर को आबाद भी कर सकती है और बर्बाद भी कर सकती है। स्त्री के अंदर के गुण ही हैं जो एक घर को स्वर्ग बना सकता है। परिवार में वैसे तो मुखिया के तौर पर मर्द को देखा जाता है लेकिन ग्रहणी की भी अहम भूमिका होती है। अगर वह चाह जाए तो घर में रौनक आ जाए और चाहे तो घर में अंधियारा आ जाए। आचार्य चाणक्य ने भी घर में महिलाओं की भूमिका को लेकर अपने शास्त्र में कई अहम बातों का जिक्र किया है चाणक्य कहते हैं कि परिवार में चीजों के बनने और बिगड़ने में स्त्री का महत्वपूर्ण रोल रहता है। चाणक्य भी कहते हैं कि जीवन साथी को चुनते समय सही से सोच विचार कर लेना बहुत जरूरी है क्योंकि यह फैसला गलत साबित हुआ तो बाद में सिर्फ पछताने के अलावा कुछ बचा नहीं रहेगा।

महिलाओं को इन बुरी आदतों से रहना चहिए दूर

चाणक्य नीति के अनुसार जहां महिलाओं के गुण परिवार का सुखद भविष्य तय कर सकते हैं। वही अवगुण परिवार को तहस-नहस भी कर सकते हैं। आपको हम इस पूरी स्टोरी में कुछ ऐसी महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कुछ बुरी आदतें घर की खुशियों पर ग्रहण लगा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

चुगली की आदतें

चाणक्य कहते हैं कि जिन महिलाओं में चूड़ियों की आदत होती है।वह अपने ही नहीं दूसरों के परिवारों की खुशियों को भी छीन सकती है। उनकी यह आदत ही परिवारों में गलतफहमियां पैदा करके द्वेष भाव को पैदा कर सकती हैं। बातों को सुनकर तुरंत दूसरों को बताना ऐसी महिलाओं की बुरी आदत होती है। जिसकी वजह से आने वाले परिणाम कभी-कभी बहुत बुरे तक साबित हो सकते हैं।


ये भी पढ़ें: Food For Mental Growth: बचपन से ही बच्चों को खिलाएं यह पांच चीजें, मानसिक तौर पर आपका बच्चा हो सकता है काफी मजबूत

गुस्से में हर वक्त रहना

चाणक्य कहते हैं कि अगर एक ग्रहणी पर हमेशा क्रोध का भाव हावी रहेगा तो उसके परिवार में झगड़े का माहौल बना रहता है। इस तरह का व्यवहार महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी नहीं अपनाना चाहिए। गुस्सा एक भाव है जिसे आने से रोका नहीं जा सकता, लेकिन खुद पर संयम रखकर इससे कम जरूर किया जा सकता है। चाणक्य कहते हैं कि एक सफल व्यक्ति वही है जो क्रोध से खुद को दूर रखें।


झूठ बोलना

झूठ बोलने की आदत किसी के भी अंदर हो सकती है, लेकिन अगर घर की ग्रहणी को यह आदत लगी हुई है तो यह परिवार के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। शुरू में झूठ बोलने से सिचुएशन हाथ में आ सकती है लेकिन आगे चलकर ही एक बुरी आदत बन जाती है। आप छोटी-छोटी चीजों के लिए झूठ बोलना शुरू कर देते हैं और फिर उस झूठ से परेशानी होने लगती है। महिलाओं को नहीं पुरुषों को भी इस बुरी आदत से बच कर रहना चाहिए।

Also Read: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत 


जरूरी सूचना: यहां बताई गई बातें मान्यता पर आधारित है। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। ऐसे सामान में जन रुचि को ध्यान में रखकर यहां पर बताया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version