Birth Control Pills: अभी तक प्रेग्नेंसी रोकने के लिए मार्केट में केवल महिलाओं के लिये गर्भनिरोधक गोलियां बनाई गई थीं, लेकिन अब पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक गोलियांआ गई हैं। यह गोली पुरुषों की सेहत को बिना नुकसान पहुंचाए पार्टनर की प्रेग्नेंसी रोकने में मदद करेगी। इस स्टडी को अटलांटा में एंडोक्राइन सोसाइटी की एनुअल मीटिंग में प्रेजेंट किया गया। स्टडी में दावा किया गया कि 2 पुरुष गर्भनिरोधक गोलियां बिना साइड इफेक्ट के पुरुषों के शुक्राणु की संख्या को कम करेगी।

दो चरणों में की गई रिसर्च

इस पर दो चरणों में एक रिसर्च की गई। रिसर्च के एक क्लीनिकल ट्रायल में 96 स्वस्थ पुरुष शामिल किए गए और 28 दिनों के लिए रोजाना दो या चार ओरल दवा या प्लेस्बो दिया गया। फिर निष्कर्ष में सामने आया कि दवा लेने वाले लोगों का टेस्टोस्टरॉन लेवल 7 दिन बाद सामान्य से कम हो गया। वही प्लेस्बो लेने वाले पुरुषों का टेस्टोस्टरॉन लेवल सामान्य ही रहा। आमतौर पर टेस्टोस्टरॉन लेवल को कम करने वाली दवाओं से कई नुकसान होते हैं। यह दवाई भी टेस्टोस्टेरोन को कम करती है लेकिन उसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता।

Also Read- Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में आ रही है परेशानी? अपनाएं ये टिप्स, कंसीव करने में होगी आसानी

ओवरऑल हेल्थ पर अच्छा असर होगा

नेशनल इंस्टीट्यूट आफ चाइल्ड हेल्थ एंड हुमन डेवलपमेंट में मुख्य रिसर्चर जैकबसन की रिपोर्ट के मुताबिक पुरुषों में प्रेगनेंसी के तरीके वर्तमान समय में नसबंदी और कंडोम ही है जो महिलाओं के लिए मौजूद गर्भनिरोधक विकल्पों की तुलना में काफी सीमित हैं। पुरुषों के लिए इफेक्टिव गर्भनिरोधक तरीकों की खोज से पुरुष और महिलाओं में अनचाही प्रेगनेंसी को कम करने ओवरऑल हेल्थ पर अच्छा असर होगा।

क्लिनिकल ट्रायल में पुरुषों द्वारा पॉजिटिव रिजल्ट और दवा को फिर से उपयोग करने की इच्छा से आने वाले समय में पुरुष बर्थ कंट्रोल को संभावित रूप से नई ऊंचाइयां मिलेंगी। रिसर्च में देखा गया कि दवा लेने वाले 75 प्रतिशत पुरुष ने कहा कि वे आगे भी इसका इस्तेमाल करना चाहेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version