देश में बहुत सी लड़कियां ऐसी हैं जो गलत साइज की ब्रा पहनती हैं। बहुत सी लड़कियां स्टाइलिश ड्रेस के साथ अपनी ब्रा भी सोच समझकर खरीदती हैं। कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो ब्रा खरीदने और पहनने के लिए ज्यादा ध्यान नहीं देती। बाद में उन महिलाओं को सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गलत ब्रा पहनने से रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है।

एक कायरोप्रैक्टिस और ओस्टियोपेथी अध्ययन की बात करें तो 80% महिलाए गलत साइज की ब्रा पहनती हैं। जबकि 70% महिलाएं बहुत छोटी और 10% महिलाएं बहुत बड़ी ब्रा पहनती हैं। गलत साइज की ब्रा पहनने पर महिलाओं में आमतौर पर पीठ दर्द, कंधे में दर्द , रैशेज जैसी समस्याएं हो जाती हैं। महिला को गलत ब्रा पहनने से सबसे ज्यादा समस्या होती है ब्रेस्ट में दर्द होना।

एक्सपर्ट का कहना है कि 9 से 6 महीने बाद ब्रा खराब हो जाती है। इसलिए समय के साथ अपनी ब्रा बदलते रहना चाहिए ब्रा के हुक या स्ट्राप में दिक्कत होने पर ब्रा बदल लेनी चाहिए।

एक शोध में बताया गया है कि गलत ब्रा पहनने से महिलाओं के स्तन में बदलाव आ जाता है। जिन महिलाओं के स्तन बड़े होते हैं और वह गलत आकार की ब्रा पहनने से महिला को पीठ दर्द की शिकायत बन जाती है। बड़े स्तन वाली महिलाओं के लिए वजन को सपोर्ट करने वाली चौड़ी पट्टी की ब्रा पहननी चाहिए। इसके अलावा पतली लड़कियों को अपने साइज के कप और केज को ध्यान में रखते हुए ब्रा खरीदनी चाहिए।

यह भी पढ़े :- महामारी के दौरान करें इन चीजों का सेवन, दूर रहेगा संक्रमण

ब्रा खरीदते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे ब्रा की स्टेप टाइट होने के साथ प्लास्टिक आरामदायक और मुलायम हो। हमेशा बॉडी के हिसाब से अपनी ब्रा का चयन करें। स्टाइलिश दिखने के चक्कर में ब्रा का साइज ज्यादा छोटा नहीं लेना चाहिए। हमेशा बड़े कप वाली ब्रा खरीदनी चाहिए जिससे हाथ ऊपर नीचे करने के बाद स्किन बाहर ना आए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version