Buddha Purnima 2022: बौद्ध धर्म के संस्थापक भगवान गौतम बुद्ध की जयंती वैशाख महीने की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। इस साल ये तिथि 16 मई 2022, दिन सोमवार को है। सनातन धर्म के मुताबिक वैशाख पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाती है। बौद्ध धर्म को मानने वाले इस दिन भगवान बुध का जन्म उत्सव बड़ी धूमधाम के साथ मनाते हैं। इस दिन जगह-जगह प्रकाशोत्सव किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन अगर बुद्ध की शिक्षाओं पर ध्यान दिया जाए तो मनुष्य के सभी सांसारिक कष्टों कम हो जाते हैं।

बुध पूर्णिमा की तिथि

पूर्णिमा तिथि आज यानी 15 मई 2022, रविवार को रात 12 बजकर 45 मिनट से शुरू होकर 16 मई 2022, सोमवार की रात को 09 बजकर 45 मिनट पर समाप्त होगी। बता दें 16 तारीख को उदयातिथि होने के कारण इस दिन बुद्ध पूर्णिमा का व्रत रखा जाएगा।

बुद्ध पूर्णिमा का व्रत रखने के लाभ

धार्मिक मान्यता के अनुसार चंद्र दर्शन किए बिना पूर्णिमा का व्रत पूरा नहीं होता है। ऐसा कहा जाता है कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और चंद्र देव की उपासना करने से आर्थिक तंगी दूर होती है। इस दिन दान करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है।

बुद्ध पूर्णिमा मंत्र

  • ओम श्रां श्रीं स: चन्द्रमसे नम: ।
  • ओम मणि पदमे हूम्
  • ओम नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धीमहि। तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।
  • वैशाख पूर्णिमा यानी बुद्ध पूर्णिमा के दिन ऊपर दिए इन मंत्रों का जाप करें।

यह भी पढ़े : Gyanvapi Masjid: आज भी जारी रहेगा ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम ,17 मई को कोर्ट में पेश होगी रिपोर्ट

बुद्ध पूर्णिमा की पूजा की विधि

सबसे पहले सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें। इसके बाद साफ कपड़े पहनकर भगवान विष्णु का जल चढ़ाएं। इसके बाद घी का दीपक जलाएं। फिर भगवान को प्रसाद चढ़ाएं और आरती करें। अगर प्रसाद में तुसली का इस्तेमाल करते हैं तो बेहतर होगा। इस दिन सात्विक खाना ही खाएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version