Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य बहुत बड़े नीतिकार और सलाहकार थे। इसके अलावा वो ख्याति प्राप्त विद्वान अर्थशास्त्री भी थे। आचार्य की नीतियां पूरे दुनिया में प्रसिद्ध है। सभी लोग इनकी नीतियों से ज्ञान लेकर अपने जीवन को जीते हैं। इससे सभी व्यक्ति को सही और गलत का मतलब पता चलता है।

आचार्य चाणक्य महिला एवं पुरुषों के विषय में भी चित्रण किए हैं। इसके अलावा हर व्यक्ति और सभी रिश्तों के विषय वस्तु को अपनी नीति में दर्शाएं हैं। आचार्य कहते हैं अगर कीचड़ में भी सोना मिले तो उठा लेना चाहिए। उसी तरह गरीब घर परिवार में भी सुंदर और संस्कारी लड़की मिले तो उसे अपनी पत्नी और अपने घर की बहु बनाने में नहीं हिचकिचाना चाहिए। वरना व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं अपनी नीति में आचार्य किन चीजों को दर्शाए हैं।

जानें क्या कहते हैं आचार्य

आचार्य चाणक्य कहते हैं अगर विष में भी अमृत मिले व्यक्ति को अमृत ग्रहण कर लेना चाहिए। वहीं अशुद्ध और अपवित्र वस्तुओं में सोना दिखे तो उसे उठाते वक्त संकोच नहीं करना चाहिए। इसी तरह अगर कोई कुलीन खानदान की महिला का गुण बहुत अच्छा है। उसकी चरित्र अगर गंगा जैसी पवित्र है तो हीरा जैसी चमकती स्त्री को तुरंत अपना लेना चाहिए।

Also Read: Chanakya Niti: इन 5 आदतों की वजह से महिलाएं उठाती हैं सबसे ज्यादा नुकसान, टूट पड़ता है मुसीबतों का पहाड़

आचार्य कहते हैं कोई भी स्त्री जिसके पास गुण है संस्कार है उस महिला को अपनाने से पहले नहीं सोचना चाहिए। अच्छी चरित्र वाली महिला का पूजा हमेशा होता है। इनके घर में आने से किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आती है। इससे घर की सुख समृद्धि बढ़ती रहती है। हमेशा व्यक्ति और महिला के गुणों की पूजा की जाती है। हमेशा उनसे कुछ सीखने को मिलता है।

क्या निकलता इस नीति से निष्कर्ष

आचार्य इस नीति में कहना चाहते हैं कि किसी भी व्यक्ति या महिला के गुणों को अपनाना चाहिए। नकारात्मकता को दूर कर सकारात्मकता से सीखना चाहिए। इससे आप हमेशा आगे बढ़ते रहेंगे। आगे बढ़ने के लिए इन चीजों को अपनाना बेहद जरूरी है। इससे आप हमेशा तरक्की करते रहेंगे।

ये भी पढ़ें: IQOO 9 SE 5G: 8GB RAM वाले मोबाइल पर 10000 रुपये की छूट, AMAZON से उठाएं इस डील का फायदा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version