Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियां विश्व प्रसिद्ध है। चाणक्य ख्याति प्राप्त नीतिकार, सलाहकार और अर्थशास्त्री थे। आचार्य सभी के लिए प्रेरणा दायक हैं। कई सारे लोग जीवन यापन करने के लिए आचार्य की नीतियों को अपने जीवन में उतारते हैं।

आचार्य चाणक्य कई सारी चीजों को व्याख्या किए हैं। आचार्य महिला और पुरुष के व्यक्तित्व को भी विस्तार से दर्शाए हैं एवं इनके स्वभाव को अपनी नीतियों में बताए हैं। आचार्य कहते हैं कि इन दोष वाले व्यक्ति के साथ जो पुरुष मित्रता करता है। वो नष्ट हो जाता है। ऐसे पुरुषों का वास नर्क में भी नहीं होता है।

इस श्लोक में आचार्य किए हैं व्याख्या

दुराचारी च दुर्दृष्टि: दुराऽऽवासी च दुर्जनः
यन्मैत्री क्रियते पुम्भिर्नरः शीघ्र विनश्यति।।

ऐसे पुरुष जल्दी हो जाते हैं नष्ट

आचार्य चाणक्य कहते हैं ऐसे व्यक्ति से पुरुषों की मित्रता उन्हें नष्ट कर देती है। आचार्य कहते हैं, जिस व्यक्ति का चरित्र बुरा होता है। वहीं उसकी प्रवृत्त दूसरों की आकरण हानि पहुंचाने की होती है। ऐसे लोगों से पुरुषों की मित्रता उन्हें बेहद कष्ट पहुंचाती है। इन लोगों को नर्क में भी बेहद कष्ट भोगना पड़ता है।

Also Read: Chanakya Niti: इन 5 आदतों की वजह से महिलाएं उठाती हैं सबसे ज्यादा नुकसान, टूट पड़ता है मुसीबतों का पहाड़

इसी के साथ आचार्य कहते हैं कि जो व्यक्ति गंदे स्थान पर रहता है। जिस व्यक्ति का संस्कार और चरित्र बेहद बुरा होता है वैसे लोगों से पुरुषों को कभी मित्रता नहीं करनी चाहिए। अगर आपका साथ ऐसे लोगों से है तो तुरंत साथ छोड़ देना चाहिए। वरना आप काफी परेशान हो सकते हैं। इससे आपकी जिंदगी बर्बाद हो सकती है।

इस नीति में क्या कहना चाहते हैं आचार्य

आचार्य चाणक्य कहते हैं हमेशा मित्रता करने से पहले व्यक्ति को जांच परख लेना चाहिए। वरना आपको मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हमेशा अच्छे और संस्कारी लोगों से दोस्ती करें। ऐसे लोगों से आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा। आप अपने जीवन में तरक्की कर सकेंगे। अगर कभी भी किसी भी प्रकार की मुसीबत आएगी तो वो व्यक्ति आपकी मदद करने के लिए मौजूद रहेगा।

Also Read: EPFO Update: अब ईपीएफओ से क्लेम लेने में नहीं आएगी परेशानी, PF अकाउंट होल्डर्स को समय पर मिलेगा पैसा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version