Chanakya Niti: चाणक्य नीति व्यक्ति को अपने जीवन में सही मार्ग दिखाती है। आचार्य चाणक्य के द्वारा कई सारे शास्त्र बनाए गए हैं। जिसे अपनाकर व्यक्ति जीवन के पाठ को समझते हैं और अपने जीवन में उतारते हैं। चाणक्य द्वारा कई सारी ऐसी नीति निकाली गई है जिसे जरूर अपने जीवन में उतारना चाहिए। बता दें, चाणक्य के द्वारा बताया गया है की सोते वक्त इन 5 लोगों को कभी नींद से नहीं जागना चाहिए। ये जानलेवा भी साबित हो सकता है। इससे व्यक्ति को बहुत ज्यादा हानि पहुंचती है।

आचार्य चाणक्य के द्वारा बताया गया श्लोक:

अहिं नृपं च शार्दूलं बरटिं बालकं तथा।

परश्वानं च मूर्खं च सप्त सुप्तान्न बोधयेत्।।

कौन हैं वो 5 लोग

राजा: चाणक्य कहते हैं नींद से राजा को उठाना बहुत बड़ा अपराध था। आज के समय में किसी बड़े अधिकारी एवं शासक को नींद से जगाने पर आप उनके गुस्से के शिकार हो सकते हैं।

मूर्ख: मूर्ख व्यक्ति को कभी भी नींद से नहीं जगाना चाहिए। ये चुनौती को आमंत्रित करना हुआ। मूर्ख इंसान को आप कितना भी समझा लें वो कभी नहीं समझ सकता है। अगर आप मूर्ख एवं बुद्धिहीन व्यक्ति को नींद से जगाएंगे तो आप ही उसके गुस्से का शिकार होंगे।

बच्चा: कभी भी एक छोटे बच्चे को नींद से नहीं उठाना चाहिए। इसके बाद बच्चा चिड़चिड़ा हो जाता है। उसे उसके बाद समझाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इससे बच्चे के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है।

ये भी पढ़ेंMango Side Effects: यह है आम खाने का सही तरीका, नहीं होगा कोई नुकसान

शेर: शेर को कभी भी भूल से भी नहीं जगाना चाहिए। इसके बाद खुद की भी जान बचाना बहुत मुश्किल है। शेर को कभी भी नींद से नहीं जगाना चाहिए।

हिंसक पशु: कभी भी हिंसक जानवर को नींद से नहीं उठाना चाहिए। वो जानवर क्रोध में आकर हमला कर सकता है। सोते हुए कुत्तों को भी नहीं उठाना चाहिए या उसके साथ छेड़-छाड़ भी न करें। इससे कुत्ता आपको चोट पहुंचा सकता है।

ये भी पढ़ें: Breast Size: ये 8 उपाय हैं ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में कारगर, मिलेगा परफेक्ट साइज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version