Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ख्याति प्राप्त विद्वान और नीतिकार थे। इनकी नीतियां विश्व प्रसिद्ध है। वहीं आचार्य सलाहकार और अर्थशास्त्री भी थे। आचार्य से सभी राजा महाराजा शिक्षा प्राप्त किया करते थे। वहीं आज के समय में भी आचार्य सभी के लिए प्रेरणादायक हैं। सभी लोग जीवन में आगे बढ़ने के लिए आचार्य की नीतियों का ज्ञान लिया करते थे।

आचार्य चाणक्य महिला एवं पुरुष के जीवन पर व्याख्या किए हैं। वहीं आचार्य व्यक्ति के व्यक्तित्व पर भी वर्णन किए हैं। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिस व्यक्ति में ये 5 चीजें होती है वो व्यक्ति मोक्ष को प्राप्त करता है। मोक्ष को प्राप्त करने के लिए ये 5 चीजें बहुत ज्यादा जरूरी है। तो आइए जानते हैं आचार्य ने किन बातों पर व्याख्या किया है।

इस श्लोक में आचार्य ने किया है व्याख्या

वाचां शौचं च मनसः शौचमिन्द्रियनिग्रहः ।
सर्वभूतदयाशौचमेतच्छौचं परार्थिनाम् ॥

Also Read- Chanakya Niti: ऐसी महिलाएं पति और परिवार के लिए होती हैं भाग्यशाली, क्या आप में हैं ये गुण?

जानें इस नीति में क्या कहना चाहते हैं आचार्य

इस श्लोक में आचार्य ने व्यक्ति के 5 चीजों के विषय में व्याख्या किया है। इसमें आचार्य ने बताया है कि जिस व्यक्ति में ये 5 गुण होते हैं उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है। इसमें आचार्य ने व्यक्ति की पवित्रता के बारे में विस्तार से बताया है। वहीं मन की शुद्धि और इंद्रियों का संयम भी बहुत जरूरी है। इसके बाद व्यक्ति को प्राणिमात्र पर दया रखना चाहिए। व्यक्ति में धन की पवित्रता होनी चाहिए। जिस व्यक्ति में ये सारे लक्षण होते हैं वो मोक्ष को प्राप्त करता है।

मोक्ष को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति का मन सहज और सरल होना चाहिए। वहीं उनका आचरण भी साफ होना चाहिए। जिस व्यक्ति का वाणी और मन पवित्र होता है उसे जीवन में कभी भी किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती है। इससे व्यक्ति हमेशा आगे जाता है। वहीं इन गुणों के साथ ही व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है। मोक्ष को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति के पास ये 5 गुण होने चाहिए। तभी व्यक्ति मृत्य के बाद मोक्ष को प्राप्त कर सकता है।

इस नीति से क्या निकलता निष्कर्ष

आचार्य चाणक्य इस नीति में कहना चाहते हैं कि हर व्यक्ति को इन गुणों को धारण करना चाहिए। इन 5 लक्षणों से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है। वहीं इन गुणों से व्यक्ति का जीवन भी सरल हो जाता है। व्यक्ति अपने जीवन को बेहतर ढंग से व्यतीत कर पाता है। इसलिए आचार्य कहते हैं हर व्यक्ति में ये गुण होनी चाहिए।

Also Read- अरबाज खान के बाद दूसरी शादी पर MALAIKA ARORA ने कही ये बात, मां के डायमंड बैंगल पर जताया हक

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version