Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियां पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। आचार्य चाणक्य एक नीतिकार और अर्थशास्त्री हैं। इनकी नीतियां राजा महाराजा अपनाया करते थे। आज के समय में भी सभी लोग चाणक्य नीति अपने जीवन के विकास के लिए पढ़ते हैं। इनकी नीतियां व्यक्ति को आगे बढ़ने में मदद करती है।

आचार्य चाणक्य ने महिला के पुरुष के कई चरित्र के बारे में चित्रण किया है। इसमें इन्होंने पति एवं पत्नी की कई सारे रूपों की व्याख्या की है। इसके साथ पति एवं पत्नी के 3 गुणों पर विस्तार से चर्चा किया है। तो आइए विस्तार से जानते हैं क्या है कौन सी है ये 3 गुण।

पत्नी के ये 3 गुण

1. पत्नी का धार्मिक होना

आचार्य के अनुसार कहा जाता है कि पत्नी के धार्मिक होने से घर परिवार में सुख शांति फैलती है। जो महिलाएं शिक्षित एवं धार्मिक होती हैं वो मान प्रतिष्ठा के योग्य होती हैं। ऐसी महिलाएं घर को आसानी से संतुलित कर पाती हैं।

2. मृदु भाषी पत्नी

आचार्य कहते हैं, जिनकी पत्नी मृदु भाषी होती है। जिसके मुंह से हमेशा सुंदर वचन ही निकलता है उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती है। ऐसी महिलाओं किसी भी रिश्ते को संभाल कर रख सकती हैं। इनके रहने से हमेशा घर में खुशियां रहती है। पत्नी की मधुर वाणी से पति पत्नी के रिश्ते में कभी परेशानी नहीं आती है।

3. बचत करने वाली पत्नी

चाणक्य के अनुसार जिन महिला का स्वभाव बचत करना होता है वो हमेशा अपने जीवन में आगे बढ़ती हैं। ये घर को संकट से बचाने का कार्य करती हैं। कहा जाता है, जो महिलाएं हमेशा बचत करना जानती हैं वैसी महिलाओं को किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है।

पति के ये 3 गुण

ये भी पढ़ें Natural Hair Growth: इस तेल के इस्तेमाल से घुटने तक लंबे बाल होना मुमकिन, ऐसे करें इस्तेमाल

1. पति का संतुष्ट रहना

आचार्य कहते हैं जो भी थोड़े से धन में संतुष्ट हो जाता है। वैसे पुरुषों को जीवन में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आती है। सर्वश्रेष्ठ पति वही होता है जो अपने थोड़े से आमदनी से अपना और अपने परिवार का पेट बेहतर से पाल लेता है। ऐसे पुरुषों की हमेशा पूजा की जाती है।

2. ईमानदार पति

आचार्य कहते हैं जो पति ईमानदार होता है उसे अपने जीवन किसी भी चीज की दिक्कत नहीं सहनी पड़ती है। कहते हैं जो पति अपनी पत्नी एवं परिवार के प्रति ईमानदार होता है और जो अपने रिश्ते का मजाक नहीं बनाता है। वो सर्वश्रेष्ठ कहलाता है। ऐसी पति के गुणों की चर्चा हमेशा की जाती है।

3. रक्षा करने वाला पति

जो पति अपनी पत्नी और परिवार की हमेशा रक्षा करता है। परिवार की रक्षा के लिए अपने जान की परवाह तक नहीं करता है। ऐसे पुरुषों के गुणों की हमेशा चर्चा की जाती है। ऐसे पुरुष हमेशा सम्मान प्रतिष्ठा के पात्र होते हैं।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version