Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियां पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। आचार्य चाणक्य एक नीतिकार और अर्थशास्त्री हैं। इनकी नीतियां राजा महाराजा अपनाया करते थे। आज के समय में भी सभी लोग चाणक्य नीति अपने जीवन के विकास के लिए पढ़ते हैं। इनकी नीतियां व्यक्ति को आगे बढ़ने में मदद करती है।

आचार्य चाणक्य ने पुरुषों के कुछ गुणों के बारे में बताया है। इसे जानकर महिलाएं अपना अपना सब कुछ लड़कों पर समर्पित कर देती हैं। पुरुषों की इन आदतों को महिलाएं अपना कमजोरी बना लेती है। इन बातों पर वो अपना सब कुछ उन्हें समर्पित कर देती हैं। महिलाओं को पुरुषों का ये गुण काफी आकर्षित करता है। तो आइए जानते हैं, चाणक्य पुरुषों के किस गुण के विषय में बताते हैं।

इस श्लोक में करते हैं व्याख्या

‘यथा चतुर्भिः कनकं परीक्ष्यते, निघर्षणच्छेदनतापताडनैः
तथा चतुर्भिः पुरुषः परीक्ष्यते, श्रुतेन शीलेन गुणेन कर्मणा.’

ईमानदार पुरुष आते हैं पसंद

चाणक्य के अनुसार महिलाओं को ईमानदार पुरुष बेहद पसंद आते हैं। जो लड़के अपनी प्रेमिका को लेकर काफी ईमानदार होते हैं और दूसरी महिलाओं के तरफ आकर्षित नहीं होते हैं। ऐसे पुरुषों को महिलाएं बेहद पसंद करती हैं। इनके साथ खुद के जीवन को समर्पित करने के लिए तैयार रहती हैं।

ये भी पढ़ें Natural Hair Growth: इस तेल के इस्तेमाल से घुटने तक लंबे बाल होना मुमकिन, ऐसे करें इस्तेमाल

महिलाओं से अच्छा व्यवहार वाला लड़का

आचार्य चाणक्य कहते हैं लड़कियों की बातों को सुनने और समझने वाला व्यक्ति बेहद मनमोहक होता है। जिस पुरुष का व्यवहार महिलाओं से बहुत बेहतर होता है वो उनकी इज्जत करता है। तो ऐसे पुरुषों को महिलाएं बेहद पसंद करती हैं। आचार्य के अनुसार, ऐसे पुरुषों से महिलाएं अपना सुख-दुख बांट सकती हैं। अपनी बातों को सांझा करने में उन्हें थोड़ी भी परेशानी नहीं होती है। इसलिए महिलाएं ऐसे पुरुष पर अपना सब कुछ समर्पित करने को तैयार हो जाती हैं और यही आदत उनकी कमजोरी भी बन जाती है।

अच्छा श्रोता होना चाहिए

पुरुष की ये खूबी बेहद मनमोहक होती है। जिस पुरुष में बेहतर श्रोता होने का गुण पाया जाता है। उन्हें लड़कियां बेहद पसंद करती हैं। ऐसे लड़कों में बिल्कुल भी अहंकार का भावना नहीं होता है। वो हमेशा अपनी गलती को स्वीकार करने की क्षमता रखते हैं। ये एक सबसे बड़ा कारण है जो लड़कियां ऐसे पुरुषों को बेहद पसंद करती हैं।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version