Children’s Day 2022 Quotes: सभी बच्चों के लिए बाल दिवस बहुत खास होता है। हर वर्ष 14 नवंबर को पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिवस के उपलक्ष्य पर बाल दिवस मनाया जाता है। ये दिन 1964 से ही हर वर्ष चिल्ड्रेंस डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन सभी स्कूल, कोचिंग संस्थान और कई अन्य संस्थानों में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।

ये खास दिन आज पूरे देश में मनाया जा रहा है। आज के दिन सभी स्कूलों में कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इसमें सभी बच्चे उत्साह के साथ भाग लेते हैं। तो आइए विस्तार से जानते हैं बाल दिवस का महत्व।

कब से हुई है इस दिन की शुरुआत

इस दिन की शुरुआत 1964 में हुई थी। 14 नवंबर को चाचा नेहरू यानी पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म हुआ है। इन्हें बच्चे अत्यंत प्रिय थे। इसलिए इनकी मृत्यु के बाद से हर वर्ष 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता है।

Also Read: Winter Foot Care Tips: सर्दियों के मौसम में इस तरह रखें अपने पैरों का ख्याल, फटी एड़ियों से मिलेगा छुटकारा

चाचा नेहरू का शिक्षा के प्रति योगदान

चाचा नेहरू को बच्चे अत्यंत प्रिय थे। इसके अलावा ये बच्चों की शिक्षा को लेकर बेहद सतर्क रहते थे। इनका मानना था कि आज कल के बच्चे ही देश का निर्माण करेंगे। इन्होंने कई सारे ऐसे एजुकेशन इंस्टीट्यूशन का निर्माण किया जिससे देश का निर्माण हो सके और बच्चों का भविष्य बन सके। इन्होंने आईआईटी, आईआईएम, एम्स जैसे विजन को सोच कर रखा था। इनका मानना था कि ऐसे संस्थानों से देश का निर्माण हो सकेगा।

जानें क्या है बच्चों का अधिकार

  • सभी 6 से 14 साल के बच्चों का है मुफ्त शिक्षा का अधिकार।
  • दरुपयोग से सुरक्षित रहने का अधिकार।
  • बचपन में शिक्षा और देखभाल का अधिकार।
  • स्वस्थ तरीके से विकसित होने का अधिकार।
  • बचपन से शोषण और युवा अवस्था से बचाव का अधिकार।
  • स्वतंत्रता और सम्मान का अधिकार।

Also Read: Jacqueline Fernandez: जैकलीन के रेगुलर बेल पर कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित, एक्ट्रेस ईडी पर लगाए परेशान करने का आरोप

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version